Monday, 16 October 2017

यह हैं वोह 5 कारण जिस से हमे mi के फोन इतने सस्ते मिलते हैं( why Xiaomi Smartphones are cheap)

दोस्तो आज के टाइम में Xiaomi Redmi के फ़ोन पूरे एशिया में छाए हुए हैं इस का मुख्य कारण यह है के बहुत कम रेट में Xiaomi redmi हमे बहुत अच्छे फीचर दे देता है । क्या आप ने कभी यह सोचा है के यह Xiaomi redmi कैसे करता है दूसरी  कंपनी इतने कम रेट में इतने फीचर क्यों नहीं दे पाती । असल में दोस्तों बिज़नस करने के दो तरीके होते हैं पहला आप ज्यादा दाम में कम वेचो और दूसरा कम दाम में ज्यादा वेचो । सिओमी कम दाम में ज्यादा वेचता है जिस के कारण यह आज इस मुकाम पे है तो आज हम आप को इस के वह कारण के बारे में बताएगे जिस से के रेडमी इतने अच्छे फीचर फ़ोन और इतनी कम कीमत में अपने फ़ोन दे पाता है ।
  1 Online Markiting: इस का सब से पहला और बड़ा fact यह है के रेडमी आपने फ़ोन की ऑनलाइन सेल करता है। जिस से यह फ़ोन हमे इतने सस्ते मिल जाते हैं। अगर रेडमी दूसरी कंपनी की तरह अपने फ़ोन ऑफलाइन मार्किट में वेचे तो उस को डिस्टीब्यूटेर, शॉपकीपर, और एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाने का सारा खर्च फ़ोन की MRP से ही निकालना होता है जिस के कारण फ़ोन की कीमत बहुत बढ़ जाती है । मगर रेडमी ऐसा नहीं करता वह सीधा गाहक से deal करता है जिस के कारण उस को यह सारे खर्च नहीं उठाने पड़ते और फ़ोन की कीमत कम रहती है। 

इसे वी पढ़े भारत के 5 अमीर भिखारी
2 Flesh sale: दूसरा इस का सब से बड़ा कारण यह है के रेडमी के सारे फ़ोन हफ्ते में अलग अलग दिन उप्लब्ध होते है और आप ने देखा होगा के वह कुछ ही मिनटों में आउट ऑफ स्टॉक हो जाते है । इस का रेट कम करने में यह fact वी बहुत कारगर साबत हो रहा है। क्योंकि अगर कंपनी के फ़ोन की सेल न हो तो उन को कही स्टोर करके रखना पड़ेगा जिस पर खर्च आएगा , पहला स्टोर का खर्च दूसरा उस पर सेकॉर्टी का खर्च आएगा । मगर रेडमी ऐसा नहीं करती वह एक दिन में उतने ही फ़ोन भारत में भेजती है जो कुछ ही समय में विक जाते हैं और कंपनी को यह खर्च नहीं उठाना पड़ता।

3 Manufactured in India: इस का 3 सब से बड़ा कारण है के रेडमी के फ़ोन भारत में बनते हैं । रेडमी का प्लांट आंध्रा प्रदेश के श्री में है जहाँ से यह फ़ोन बनते हैं । रेडमी फ़ोन के सारे पार्ट्स को चीन से भेजता है मगर यह बनते भारत में हैं जिस के कारण मेक इन इंडिया की पालिसी के तहत इन को टैक्स में कुछ छूट दी जाती है और भारत में फ़ोन को बना कर वेचने से कीमत और कम हो जाती है।

  4 No Advertisment : आप ने देखा होगा के रेडमी के किसी वी फ़ोन की ऐड आप को टीवी में नहीं देखने को मिलेगी सिओमी रेडमी कभी वी अपना पैसा ऐड पे नहीं खर्च करता जिस के कारण कंपनी का पैसा बच जाता है और वह अपने फ़ोन कम दाम में वेचती है।

इसे वी पढ़े Apple कम्पनी का इतिहास

5 Partnership/ Collaboration: सिओमी का 5 सब से बड़ा कारण है के इस की पार्टनरशिप Qualcomm के साथ है आप को रेडमी के हर फ़ोन में  Qualcomm का प्रोसेसर मिलेगा जो के सिओमी को दूसरी कंपनी के मुकाबले सस्ता मिल जाता है जिस के कारण फ़ोन की कीमत और कम हो जाती है 



दोस्तों अगर आप को हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो शेयर जरूर करे।

No comments:

Post a Comment