History of nokia in hindi ( nokia की पूरी कहानी )

Share:
History of nokia :दोस्तों आज मैं बात करने जा रहा हु हम में बहुत सारे लोगो का पहला मोबाइल फ़ोन Nokia की . वैसे तो दोस्तों nokia के मोबाइल samsung और apple के आ जाने के बाद गाइब से हो गए हैं , मगर यही आज से कुछ समय पहले की बात करें तो nokia मोबाइल फोंस का दूसरा नाम होती थी , इस फ़ोन की सब से खास बात इस का hardware माना जाता था इन फ़ोन के hardware को सब से मजबूत और टिकाऊ माना जाता था और दूसरा यह ब्रांड हम में से बहुत लोगो का पहला मोबाइल ब्रांड होने के कारण हम से emotionly वी जुड़ा हुआ है , आज भले ही nokia के मोबाइल बाज़ार में कम हो मगर लोगो का भरोसा इस ब्रांड पर आज वी बरक़रार है तो चलिए दोस्तों आज हम आप को nokia की पूरी कहानी बता देते हैं ।

History of nokia in hind दोस्तों nokia की शुरुआत सब से पहले Fredrik idestam नाम के आदमी ने 1865 में की थी उस समय इस की शुरुआत एक पेपर मिल के तौर पर हुई थ , 1871 में फ्रेडरिक ने आपने दोस्त लिओ के साथ मिल कर एक और कम्पनी बनाई जिस का उनो ने nokia AB रखा आप को बात दे के nokia फिनलैंड की एक नदी का नाम है और आगे चल कर 1922 में nokia ने दो कम्पनी finnish rubber works, finnish cable works  से मिल कर इलेक्ट्रोनिक का काम करने लगी।
 उस के बाद यही 3 कंपनिया एक में मर्ज़ हो कर 1967 को nokia corporation की सथापना की उस वक़्त nokia के कई कारोबार थे जिस में से केबल , रबर , एल्क्ट्रोनिक का काम था , उस के बाद सन 1970 में nokia ने networking और radio इंडस्ट्री में कदम रखा , अब nokia फिनलैंड की आर्मी के लिए radio एक्ब्मेंट बनाने का काम करती थी।
अब nokia एक बहुत बड़ी कम्पनी बन चुकी थी 1980 से 1990 के बीच nokia ने 3 बड़ी कंपनिया पहली टीवी बनाने वाली salora को 1984 में खरीदा उस के कंप्यूटर बनाने वाली luxer ab को 1985 और 1987 को एक और टीवी बनाने वाली oceanic को खरीदा जिस के बाद nokia टीवी बनाने वाली तीसरी सब से बड़ी कम्पनी बन गई ।

उस के बाद nokia ने मोबाइल फोंस की दुनिया में क्रांति लाने के लिए आपने कदम बड़ा लिए थे  1982  को nokia ने फ़ोन बनाने वाली कम्पनी mobira को खरीद कर अपना पहला फ़ोन लांच किआ जिस का नाम mobira senator था उस के बाद nokia मोबाइल इंडस्ट्री में सब को पीछे छोडती गई 1990 को nokia ने सीमर कम्पनी के साथ मिल कर पहला gsm network मोबाइल लांच किया जिस का नाम mobira cityman था जिस से दुनिया का पहला gsm काल फिनलैंड के प्राइम मिनिस्टर ने 1 जुलाई 1991 को किया , उस के बाद nokia मोबाइल फोंस की नंबर वन कम्पनी बन गई 1992  में nokia ने अपना पहला फ़ोन nokia 1011 लांच किया , इस के बाद nokia motorola को छोड़ कर सब से ज्यादा बिकने वाला ब्रांड बन  गिया ।


इस तरा nokia ने 2003 में अपना सब से ज्यादा बिकने वाला फ़ोन nokia 1100 लांच किया जो हम में से बहुत से लोगो का पहला मोबाइल वी रहा है आगे चल कर nokia ने अपना पहला केमरा फ़ोन nokia 7650 लांच किया उस के बाद nokia ने अपने केमरे के साथ कई मोडल लांच किए।


इन सब फ़ोन के कामजाब होने के बाद अब बाज़ार में samsung और apple वी आ चुकी थी जिस से nokia के बुरे दिन शुरू हो गे जिस से nokia की मार्किट बहुत ज्यादा कम हो गई उस के बाद nokia ने 2011 में microsoft से मिल कर nokia विंडो फ़ोन lumia 800 लांच किया जिस से nokia को कोई खास फ़ायदा नहीं हुआ जिस से nokia को बहुत घाटा हुआ और इस के बाद nokia ने अपने कई विंडो फ़ोन लांच किए जो लोगो को बिलकुल बी पसंद नहीं आए जिस से nokia का बहुत नुक्साम हुआ और कम्प्य बैंक क्रुफ्ट हो चुकी थी जिस के चलते 2013 में microsoft ने nokia को खरीद लिया जिस के चलते microsoft ने वी बहुत सारे फ़ोन लांच किए जो गाहको का मन लुभाने में असफल रहे ।


तो दोस्तों यह थी nokia की जर्नी जैसे के मैंने पहले वी आप को बताया के बहुत से लोगो का पहला फ़ोन होने के कारण लोगो का nokia से एक emotionly attacment बी है जिस से लोग nokia का साथ देने के लिए आज वी तयार हैं बस जरूरत है nokia को अपना बढिया फ़ोन बाज़ार में उतरने की . अगर आप को हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो शेयर जरुर करे । 

No comments