Saturday, 28 October 2017

History of Royal Enfield bike ( Bullet ) in hindi ( Royal Enfield की सफलता की कहानी )

दोस्तों आज हम बात कर रहे एक इंडियन ब्रांड की जो पूरी दुनिया में मशहूर है , आज हम बात क
कर रहे हैं Royal Enfield की जिस की बाइक सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में लोक प्रियता हैं। Royal Enfield की बुलेट बाइक आज के समय में बाजार में धूम मचा रही है , आप को जान कर हैरानी होगी के Royal Enfield लोगो में इतना ज्यादा लोकप्रिय है के लोग इस की बाइक लेने के लिए कई कई महीने इंतज़ार करते हैं। इस बाइक की खास बात इस का शक्तिशाली इंजन और मजबूत पार्ट्स हैं ।आज Royal Enfield को एक भारती ब्रांड से जाना जाता है , मगर इस के पीछे वि बहुत दिलचस्प कहानी है जिस के बारे में आज हम आप को बताएंगे । 
हमारे अर्टिकल की रोजाना अपडेट के लिए हमारा andorid app यहाँ से इंस्टाल करे Education Hindi

History of Royal Enfield bike ( Bullet ) in hind
दोस्तों Royal Enfield कंपनी की शुरुआत आज से करीब 125 साल पहले इंग्लैंड में हुई थी। इस कंपनी की शुरुआत अल्बर्ट ऐ डी और आर डब्लू स्मिथ ने 1892 में की थी। उस समय इस कंपनी का नाम EADIE MANUFACTURING LIMITED था। उस वक़्त यह कंपनी बन्दूक के पार्ट्स बनाने का काम करती थी।1896 में आगे चल कर इसी कंपनी में से एक और कंपनी बनाई गई जिस का नाम The New Enfield Cycle Company रखा गया , अब यह कंपनी साइकिल और इस के कुछ पार्ट बनाती थी। इस के कुछ समय बाद कंपनी ने इस में कुछ बदलाव  करने की सोची और 1901 में साइकिल पर ही इंजन सेट कर दिया और अपनी पहली बाइक पेश की जिस में उनोह ने इंर्ब नाम की कंपनी का इंजन use किया। Royal Enfield को पहली बार सफलता 1914 में मिली जब उन की बनाई बाइक को पहले विशव युद्ध के समय इंग्लैंड ने खरीदा और उस के कुछ समय बाद रूस ने वी उन के दुवारा बनाई बाइक को खरीदने का फैसला किया।
और उस के बाद Enfield पूरी दुनिया में मशहूर हो गया  दूसरे विशव युद्ध में Royal Enfield की बाइक्स को बहुत बाद अवसर पर खरीदा गया। 


History of Royal Enfield bike ( Bullet ) in india
India में Royal Enfield को 1949 में पहली बार लाया गया । उस वक़्त इस कंपनी को कोई नहीं जानता था । 1954 में पहली बार भारत की सेना और पुलिस के लिए इस बाइक को खरीद गया जो के Enfield का 350 cc मोडल था। 


1955 में Royal Enfield ने Madras Motors के साथ पार्टनरशिप की और इस तरह से Royal Enfield India की शुरुआत हुई। मगर इस समय यह बाइक के कुछ पार्ट इंग्लैंड से मंगवाते थे मगर 1966 के बाद सभी पार्ट भारत में बनने शुरू हो गए ।
  आगे चल कर Royal एनफील्ड England को काफी घाट हुआ जिस के कारण 1971 में कंपनी बंद करनी पड़ी। मगर भारत में इस कंपनी का प्रोडक्शन जारी रखा गया । उस वक़्त भारत में वी इस कंपनी को काफी घाटा हो रहा था । जिस के कारण इस को Eicher motors ने खरीद लिया और Eicher Motors के मालक बिक्रमलाल के बेटे सिदार्थ ने समय के हिसाब से इस बाइक में कुछ बदलाव किए जिस के कारण फिर से इस बाइक की सेल बढ़ गई।
जैसे के आप देख रहे हैं आज के समय में एनफील्ड की बाइक्स भारत के साथ साथ अमेरिका, साउथ अफ्रीका , ऑस्ट्रेलिया, जैसे 50 से ज्यादा देशो में वेचे जाते हैं ।
2013 में Enfield ने कुल 81446 बाइक्स वेचे इस के अगले ही साल 2014 में 123018 बाइक्स वेची गई।
और हालहि में 18 सितम्बर 2017 को Royal Enfield की classic 350 और classic 500 लांच की गई।
दोस्तों हमे उम्मीद है के आप को Royal Enfield की यह स्टोरी जरूर पसंद आई होगी । ऐसी की जानकारी आगे पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे , धन्यवाद ।


No comments:

Post a Comment