Monday, 30 October 2017

History of Samsung Mobile / Electronics company in hindi( samsung की सफलता की रोचक कहानी )

                          History of Samsung Mobile / Electronics company in hindi
दोसतो आज हम बात करने  जा रहे मोबाइल क्षेत्र में दूसरी सब से बड़ी कंपनी Samsung की , Samsung का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सब से पहले क्या आता है , शायद मोबाइल , टीवी , ऐसी, जा इलेक्ट्रॉनिक्स की कुछ और चीज़े , अगर मैं कहूं के Samsung ने दुनिया की सब से ऊंची बिलडिंग बुर्ज खलीफा को वी बनाया है इतना ही नहीं अगर मैं कहूं के Samsung पानी में तैरने वाले शिप या मैं कहूं के Samsung लड़ाई के मैदान में काम आने वाले टैंक वी बनाती है । जी हां दोस्तों Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स के इलावा 80 और अलग अलग क्षेत्र में काम करती है। आप को यह जान कर हैरानी होगी के Samsung का पूरे साउथ कोरिया का 17 % GDP रेवन्यू होता है , इस का मतलब के अगर Samsung कंपनी घाटे में चली जाए तो पूरे साउथ कोरिया देश की अर्थ व्यवस्था डगमगा जाएगी। इतना ही नहीं दोस्तों Apple , Google, और Microsoft कंपनी में जितने लोग काम करते हैं उतने ही लोग अकेली Samsung कंपनी में काम करते हैं । तो दोस्तों अबतक आप ने जाना के Samsung कितनी बफी कंपनी है ।
Read this History of Nokia in hindi
History of Samsung Mobile / Electronics Company: Samsung कंपनी की शुरुआत 1938 में Lee Byung Chul ने की थी । उस वक़्त Samsung कंपनी में सिर्फ 40 लोग काम करते थे । उस वक़्त यह कंपनी खाने पीने की चीज़े बनाती थी । जैसे जैसे कंपनी की कमाई बड़ी तो इन्हों ने कंपनी को और क्षेत्र में विकसित किया जिस में इंसोरेंस , सेकूरटी मुख्या थे।
उस के बाद 1969 में Samsung ने इलेक्ट्रॉनिक्स में वी अपने कदम बढ़ाए , यहाँ उन का पहला इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट P-3202 नाम का एक ब्लैक एंड वाइट टीवी था। जिस को Samsung ने 1970 में लांच किया। यह प्रोडक्ट बहुत कामज़ाब रहा उस के बाद Samsung ने VCR , Microwave, refregirater आदि बहुत प्रोडक्ट बनाए । 

मोबाइल इंडस्ट्री में कदम: 1983 में कंपनी ने टेली कॉम्युनिकेशन में वी कदम रखा , यहाँ उनो ने सब से पहले फोन बनाया जिस का नाम SC-100 था। हलाकि यह फ़ोन के कुछ ही यूनिट बिक पाए इस को लोगो ने बिलकुल पसंद नहीं किया। इस की असफलता के बाद कंपनी ने खूब रिसर्च की जिस के बाद  1988 में SH-100 नाम का पहला मोबाइल फ़ोन लांच किया गया। बदकिस्मती से यह मोबाइल के वि कुछ हज़ार यूनिट ही सेल हुए इस तरह अबतक Samsung मोबाइल बनाने में बिलकुल असफल रह चुकी थी।
1993 में कंपनी के डिरेक्टर ने 200 इंजीनियरों की टीम को एक साल में सब से अच्छा फ़ोन बनाने का टारगेट दिया जिस के एक साल बाद SS-700 नाम का एक मोबाइल फ़ोन लांच किया  गया जिस की लोगो ने खूब सराहना की , इस की खास बात यह थी के जिस वि ग्रहक को इस मोडल में कोई प्रॉब्लम आई उस मोडल को लोगो के साहमने जला दिया जाता था । जिस के कारण कंपनी लोगो का भरोसा जीतने में सफल रही।


भारत में दस्तक :फिर 2004 में Samsung के मोबाइल ने भारत में दस्तक दी , पहले कुछ साल Samsung के लिए भारत में समय बुरा ही गुजरा , लेकिन 2010 के बाद Samsung ने भारत में अपना पहला Samsung Galaxy S फ़ोन लांच किया जिस ने पूरे भारत में धूम मचा दी उस के बाद Samsung के Galaxy मोडल खूब बिके ।
यही वजह है के आज सैमसंग आईटी में दूसरी सब से बड़ी कंपनी है जिस में करीब 3 लाख 80 हज़ार लोग काम करते हैं , सैमसंग ने Samsung International Corporation के नाम पे बुर्ज खलीफा और पेट्रोन्नं टावर जैसे प्रोजेक्ट हासिल किए । इस के इलावा Samsung ने साउथ कोरिया के लिए K9 Thunder नाम का एक टैंक वि बनाया और Samsung की life Insurence कंपनी दुनिया की 14 सब से बड़ी कम्पनी है ।
दोस्तों आप को हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट करके जरूर बताए , साथ ही रोजाना ऐसे आर्टिकल पाने के लिए हमारा एप्लीकेशन Education Hindi apk डाउनलोड करे , धनयवाद ।

No comments:

Post a Comment