Wednesday, 1 November 2017

World's top 5 Hackers (दुनिया के टॉप 5 हैकर )

                                                       दुनिया के 5 टॉप हैकर

आप सब को पता ही है कि आज के दौर में लोग इन्टरनेट की मदद से हर काम करते है। बड़ी बड़ी कंपनइया अपना सीक्रेट डाटा हैकर से बचानें के लिए इतने पैसे खर्च करती है । बड़े बड़े इंजीनियर को लाखों में सैलेरी देती है। मगर कुछ लोग बहुत ज्यादा एडवांस चलते है। उन का दिमाग इतना तेज़ होता है कि उन के सामने यह अरबो का सिस्टम फेल हो जाता है। आज हम आप को दुनिया के 5 ऐसे हैकर के बारे में बता रहे है जिनों ने बड़ी बड़ी कम्पनी का डाटा हैक करके आगे लाखो अरबो में वेचा। हमारी आप सब से एक बेनती है अगर आप को हमारे आर्टिकल अछे लगते है इन्हे शेयर करे जिस से हम को अच्छा लगेगा और हम और अच्छे आर्टिकल आप के लिय लेकर अएगे
Read this History of Samsung in hindi

                                                 Top 5 Hacker in The World.

1.Kevin Mitnick.
 केविन दुनिया के सब से खतरनाक हैकर में से टॉप पे माना जाता है। इन्हे बचपन से हैकिंग का बहुत शौक था । इस नइ 70 के दशक में एक बस सर्विस को हैक कर लिया था। उस बस सर्विस को हैक करने के पीछे इस का मकसद सिर्फ फ्री में ट्रेवल करना था। जैसे केविन बड़ा होता गया उसे अपने एक्स्ट्रा ओड़नेरी स्किल के बारे में पता चलता गया।  केविन कोई व् कोडिंग्ग बहुत सोखे ढंग से और बहुत जल्दी सीख लेता था। इस बात का उस ने पूरा फ़ायदा उठाया।
अब उस ने अपने दिमाग को और विकसत कर लिया और उस ने Nokia उस के बाद Motorolla और फिर IBM जैसी कोम्प्यियो को हैक किआ
इतना ही नहीं कुछ समय बाद उस ने अमेरिका की "Pentagon "भी हैक कर ली थी। शायद आप को पता न हो "Pentagon " U.S. मिलिट्री की डिफेन्स टीम है जहाँ उस की साडी डिफेन्स स्ट्रेटेर्ज्ञ और सीक्रेट जानकारी होती है।
केविन मिटनिक ने यह सब डाटा हैक करके दूसरे लोगो को वेच दिया जिस से सरकर को बहुत भारी नुकसान हुआ।
   केविन को 1995 ने गिरफ्तार कर लिया गया और 3 साल की सजा हुई।
केविन को जिस जेल में रखा गया वोह कोई साधारण जेल नहीं थी। उस को स्पेशल सेल में कड़ी निगरानी में रखा गया।

2. Albert Gonzalez.

                     अल्बर्ट भी एक बहुत ही खतरनाक हैकर माना जाता है। इस के कारनामे सुन के आप हैरान हो जाओगे। अल्बर्ट ने सिर्फ 2 साल में लगभग 170 मिलियन क्रेडिट कार्ड और ATM कार्ड के नंबर हासिल कर लिया थे। जो के US की आबादी का आधा हिस्सा था।    इन्हों ने अपना एक ग्रुप भी बनाया था जिस का नाम Shadow Crew था। इस ग्रुप की मदद से उस ने 1.5 मिलियन क्रेडिट कार्ड के नंबर प्राप्त कर लिए थे, जिस को वोह दूसरे लोगो को बेचता था मगर यह काम वोह ज्यादा टाइम नहीं चला सका और पकड़ा गया जिस के लिए उस को 20 साल की जेल वी

3 Kevin Poulsen.

                           केविन पओल्सन को टेलीफोन हैकिंग का बहुत शोंक था। उस ने सिर्फ और सिर्फ 1 काल विनिंग कॉम्पिटिशन जितने के लिए रेडियो सटेशन को हैक कर लिया था। बाद में उस ने FBI की कुछ सीक्रेट जानकारी हैक कर ली थी। उस के बाद वह पकड़ा गया और आज केविन एक न्यूज़ जॉर्नलिस्ट है और उस ने सरकार की काफी मदद भी की है।

4 Gary McKinnon.

                          गैरी मकिन्नों एक बहुत ही जाने माने और खतरनाक हैकर है। इन्हों ने US आर्मी और NASA के 97 कंप्यूटर को हैक कर लिया था। गैरी का कहना था के वह सिर्फ एलियन और UFO के बारे में जानकारी पाना चाहता था इस लिए उस ने ऐसा किया। मगर कुछ US के लेखकों का कहना है के उस ने जरूरी डाटा मिटा दिया था जिस से सरकार को $7000000 का नुकसान हुआ।


5 Jonathan Jemes.

जोंथान ने सिर्फ 15 वर्ष जू आयु में नेटवर्क हैक कर लिया जिस के कर्ण उस का नाम इन्तेरेंट का कामरेड पद गया जिस में Bell south, Miami Dade , department of defense और NASA भी थे। इन्हों ने NASA का सोर्स कोड डौनलोड कर लिया था। जिस की कीमत 1.7 मिलियन डॉलर थी।
इतना ही नहीं इन्हों की वजह से NASA को पूरे 3 हफ्ते अपना पूरा नेटवर्क शट डाउन करना पड़ा था जिस से उन को 4100प डॉलर का नुकसान हुआ।

Read This Interesting fact about china
 
 Top 5 Hacker in The World.


दोस्तों, हम आप सब का तह दिल से धन्यवाद करते है , आप हमारे अर्टिक्लो को बहुत प्यार देते हो । हम सब का बहुत शुक्रियादा करते है। आगे वि आप ऐसे ही प्यार करते रहेदोस्तों हमारे दुवारा दी गई जानकारी में अगर आप को कोई कमी लगती है तो किर्पया हमे कमेंट करके जरूर बताए ता जो हम अपने लेख जा आर्टिकल को सही करे। हमारे दुवारा दी जाने वाली जानकारी में ज्यादा इन्टरनेट से ली जाती है। इस के इलावा कुछ किताबो और मैगज़ीन वगेरा से इकठी की जाती है। अगर आप को फिर वि कही कोई कमी लगती है तो हम इस के लिये आप से क्षमा चाहते है और आगे से हमारी यह कोशिश रहेगी के आप को पूरी और अच्छी जानकारी दी जाये। हमारा आप से निवेदन है कि अगर आप के पास वी कोई अच्छा आर्टिकल जा कुछ रोचिक जानकारी है तो आप हमें भेज सकते है , हम आप के दुवारा दी गई जानकारी को हमारी साइट पर पब्लिश करेगे ता के आप के दुवारा दिया गया ज्ञान हर एक दोस्त तक पहुँच सके।

No comments:

Post a Comment