Interesting fact about Saudi Arabia, history in hindi

Share:
              fact about Saudi Arabia in hindi,facts about saudi arabia history

सऊदी अरब दुनिया के सब से अमीर देशो में से एक है , सऊदी अरब को लोग तेल , रेत , शेख , और मक्का मदीना की वजह से जानते हैं , आज हम आप को सऊदी अरब से जुड़े कुछ रोचक तथो के बारे में बताएँगे ।
  • आप यह तो जानते होंगे के सऊदी अरब में शराब बेन है , यह तो कुछ वी नहीं सऊदी अरब के उपर से जो जहाज़ गुजरते हैं उन में वी शराब नहीं होती , हैरानी की बात यह है के पूरी दुनिया इस कानून को मानती वी है ।
  • हालहि में हुई एक सर्वे के मुताबक सऊदी अरब एक जवान देश है , जहाँ हर 4 में से 3 आदमी 35 साल की उम्र से कम हैं , और सेना पर पैसा खर्च करने के मामले में सऊदी अरब दुनिया में 4 स्थान पर है .
  • सऊदी अरब एक बहुत ही अमीर देश हैं जहाँ के लोग बहुत कम काम करते हैं जहाँ पर 80 प्रतिशत काम करने वाले लोग विदेशी हैं ।
  • सऊदी अरब मौत की सजा देने में दुनिया के 4 स्थान पर है , यहाँ पर तलवार से गर्दन काटने की सजा आम बात है , लेकिन हालहि में यहाँ तलवार वाजो की कमी हो गई जिस के लिए अब यह देश कोई और सजा देने पर विचार कर रहा है ।
             Read this

History Of Kohinoor Diamond In Hindi ( Kohinoor की कहानी )

  • इस्लाम धर्मं में मक्का और मदीना को सब से पवित्र माना गया है और यह दोनों ही सऊदी अरब में मजूद हैं , यहाँ पर गैर मुसलमानों को जाने की इजाजत नहीं है , सऊदी अरब का कोई वी सविधान नहीं है , यह इस चीज़ पर जोर देते हैं के पवित्र कुरआन शरीफ ही उन का सविधान है . यह देश छरिया लअ के मुताबक चलता है ।
  • सऊदी अरब में पानी से सस्ता तेल मिलता है , सऊदी अरब का 95 प्रतिशत हिस्सा रेगस्तान है , यह देश समुंदर के पानी को ही शोध कर पीने योग बनाता है ।

  • सन 2018 तक दुनिया की सब से उची इमारत “अल्तुल्निए किंगडम टावर “ बन के तयार हो जाएगी , यह एक किलोमीटर से वी उची होगी , इस को बनाने में 1.83 अरब डोलर का खर्च आया है ।
  • सऊदी अरब में औरतो को बुरका पहन कर रहना पढता है , यहाँ पर तब तक रेप की सजा नहीं दी जाती जब तक पीडत औरत के 4 गवाह नहीं हो जाते , इस देश में औरते गैर मर्दों से नहीं मिल सकती , जब वी औरते बहार जाती हैं तो उन के साथ उन के परिवार का एक मेम्बर होना जरूरी है , इस कानून को सऊदी अरब में बहुत ही सख्ती से लागू किया जाता है ।
  • सऊदी अरब में महलाओ के पहरावे पर खास पाबंदी है , जब औरते घर से बहार निकलती है तो उन के सिर्फ हाथ और आँखे दिखनी चहिए , यहाँ पर पोर्न देखने पर खास पाबंदी है ।
  • सऊदी अरब में लोग velentine day नहीं मना सकते , यहाँ पर इस दिन के आस पास दुकानदार अपनी दुकानों में दिल के आकार की कोई वी चीज़ नहीं रख सकते ।
  • सऊदी अरब में एक ऐसी और चीज़ बेन है जो दुनिया में और कही नहीं होगी , यहाँ पर सिनेमा बिलकुल बेन है , सऊदी अरब के बहुत से लोग बहार देशो में इस लिए जाते हैं ता के वोह फिल्म देख सके ।
  • सऊदी अरब में जादू टोने पर ख़ास पाबंदी है , यहाँ पर एक पुलिस यूनिट तो सिर्फ जादूगरों को पकड़ने का काम करती है , अगर कोई जादू जा टूना करता पकड़ा गया तो सीधा गला काट दिया जाता है ।



  • सऊदी अरब में गैर मुस्लिमानो को नागरिकता नहीं मिलती , हैरानी की बात तो यह है के यहाँ पर कोई गैर मुसिल्मान अपनी पूजा पाठ वी नहीं कर सकता ।
read this

History Of Samsung Mobile / Electronics Company In Hindi( Samsung की सफलता की रोचक कहानी )




तो दोस्तों आप को जानकारी कैसी लगी , हमे उम्मीद है के आप को जानकारी अछि लगी होगी , अगर आप को हमारे सभी आर्टिकल अछे लगते हैं तो हमारा फेसबुक पेज जरुर लइक करे , हम जब वी कोई नया आर्टिकल अपडेट करते हैं तो उस का लिंक अपने फेसबुक पेज पर जरुर देते हैं ता के हमारे पाठक वहां से जा कर हमारे दुवारा दी जानकारी को पढ़ सके , अपना कीमती समय देने के लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद ।

No comments