Wednesday, 31 January 2018

10 Interesting facts about cricket history in hindi

10 Interesting facts about cricket history
Cricket फूटबाल के बाद दुनिया का सब से ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है , आज हम आप को क्रिकेट से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ बताने वाले हैं जो आप को as a cricket fan पता होने बहुत जरूरी हैं ।
  1.    .    Chris Gayle : दोस्तों क्रिस गेल को हम सिक्स मशीन वी कहते हैं , शायद आप को यह न पता हो के क्रिस गेल पहले ऐसे खिलाडी हैं जिनोह ने आज तक 175 साल के cricket history में टेस्ट मैच की पहली बाल पर सिक्स मारा है।
  2.    .    Graem Smith: टेस्ट क्रिकट में आज तक बहुत से खिलाडी कप्तान रह चुके हैं मगर साउथ अफ्रीका के ग्रेम स्मिथ एक ऐसे मातर खिलाडी हैं जो आज तक 100 से ज्यादा मैचों में कप्तान रह चुके हैं ।
  3.    .    Sanath Jayasuriya : श्रीलंका टीम के सनथ जयसूर्या एक ऐसे allrounder हैं जिनोह ने alrounder की catgory में सब से ज्यादा विकट लिए हैं , उनोह ने आपने ODI करिअर में 323 विकट लिए हैं , जो के सब से सफल गेंदवाज Shane Warne से वी ज्यादा हैं , सहने वारने ने अबतक 293 विकट लिए हैं ।
  4.    .    India : पूरी दुनिया में इंडिया एक ऐसी टीम है जिस 60 ओवर का worldcup, 50 ओवर का worldcup और 20 ओवर का worldcup आपने नाम कर रखा है .
  5.    .    Mahela Jayawardene: आज तक की क्रिकट history में महला जयवर्दने एक ऐसे मात्र खिलाडी हैं जिनोह ने worldcup के सेमी फाइनल और फाइनल दोनों में शतक लगाया है ।
  6.   .    Sourav Ganguly : भारती टीम के कप्तान रह चुके खिलाड़ी सौरव गांगुली मात्र एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन को लगातार 4 मैचों में मेन ऑफ़ द मेच दिया गिया है ,
  7.   .    Third Umpire: दोस्तों जब क्रिकट के इतेहास में पहली वार थर्ड अंपायर का इस्तमाल किया गिया तो Sachin Tendulkar मात्र पहले ऐसे खिलाड़ी थे जिन को पहली वार थर्ड अंपायर दुवारा रन आउट दिया गिया ।
  8.        All Five Day Bating: दोस्तों वैसे तो टेस्ट क्रिकट का मेच 5 दिन का होता है मगर आप को यह जान कर हैरानी होगी के ऐसे दो भारती बल्लेवाज हैं जिन के नाम टेस्ट मैच में लगातार 5 दिन बैटिंग करने का रिकॉर्ड हैं वोह हैं रवि शास्त्री और ऍम अल जस्सिमा ।
  9.         Sunil Gavaskar: भारत को एक ODI मेच में 355 रन बनाने थे उसी मैच में सुनील गावस्कर ने 175 गेंदे खेल कर मात्र 36 रन बनाए , जो के आज तक के क्रिकट के इतेहस में सब से ज्यादा स्लो बैटिंग मानी गई है ।
  10. 10.                       Vrinder Sehwag: दोस्तों हम सब वरिंदर सहवाग के बारे में तो जानते ही हैं के वोह किस तराह के खिलाडी हैं मगर उन के क्रिकट में बनाए सब से ज्यादा रन बहुत ही रोचक हैं  , उनोह ने T20 अपना सब ज्यादा स्कोर किया है 119 रन , और ODI में उन का सब से ज्यादा स्कोर 219 और टेस्ट मैच का सब से ज्यादा स्कोर 319 हैं ।


तो दोस्तों अगर आप को हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो हमारा फेसबुक पेज लाइक करें ता जब वी हम कोई आर्टिकल अपडेट करे आप को उस का लिंक फेसबुक पर मिल जाए , अपना कीमती समय देने के लिए धनवाद।
Read this 

Jio Business Strategy/ Plan Why Jio Is Cheap, Facts About Jio

No comments:

Post a Comment