Biography of Chris Gayle in hindi (कैसे कचरा उठाने वाला बना करोड़पति)

Share:
दोस्तो Chris Gayle क्रिकेट की दुनिया का एक चमकता सितारा , क्रिस गेल को आज कौन नहीं जानता मगर इस मुकाम को पाने के लिए क्रिस गेल ने कितनी मेहनत की है इस को कोई नहीं जानता। क्रिस गेल ने कितने ज्यादा बुरे हालातों में अपना क्रिकेट केरियर शुरू किया और कैसे आज इस मुकाम पर पहुंचे , तो चलिए दोस्तों आप को बताते हैं क्रिस गेल की जिंदगी की सारी कहानी।

Chris Gayle  का जनम 21 सितम्बर 1979 को Kingstone Jamaica में हुआ। दोस्तो हम किसी वी कामज़ाब शक्स को हस्ते और मुस्कराते तो देख लेते हैं मगर उस शक्स का उस मुकाम तक पहुंचने का सफर कैसा रहा उस पर हमारा ध्यान नहीं जाता। ऐसा ही एक शक्स है Chris Gayle जो हमेशा मुस्कराता रहता है।
मगर आप में से बहुत कम लोग यह जानते हैं के Chris Gayle ने अपनी ज़िंदगी में बहुत ही संघर्ष किया है, Chris Gayle का परिवार एक कच्ची झोंपड़ी में रहता था । घर में बहुत ज्यादा गरीबी होने के कारण Chris Gayle अपनी पढाई वी पूरी नहीं कर पाए। आप को यह जान कर हैरानी होगी के Chris Gayle आपने परिवार का पेट पालने के लिए जगह जगह कचरा इक्ठा किया करते थे ।



Chris Gayle ने एक चैनल को दी interview में बताया के कभी कभी उस को चोरी वी करनी पड़ती थी जब उस के पास खाने को कुछ नहीं होता था। मगर उस वक़्त Chris Gayle वी यह नहीं जानता था के एक दिन किस्मत उस पर ऐसे मेहरबान होगी के वह दुनिया के अमीर लोगो में से एक होंगे। 
Cricket Carrier : Chris Gayle की क्रिकेट करियर की शुरुआत Lucca Cricket Club से हुई थी। उस वक़्त Chris Gayle अंडर 19 में पहली बार खेले थे। आगे चल कर उनोह ने अपना पहला ODI मैच भारत के खिलाफ 1999 को खेला और पहला टी20 New Zealand के खिलाफ 2006 में खेला।
शुरुआत में Chris Gayle का बल्ला नहीं चला जिस के चलते उन को बहुत कुछ सुनना पढ़ा मगर अपनी मेहनत और लगन के बल पर सब से पहले 2002 में एक ही साल में 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड आपने नाम किया। उस के बाद Chris Gayle ने कभी भी पीछे मुड़ कर नहीं देखा । Chris Gayle दुनिया के पहले ऐसे खिलाडी हैं जिनोह ने आपने पहले मैच की पहली बाल पर सिक्स मारा है।

Chris Gayle दुनिया के 4 ऐसे खिलाडी हैं जिनोह ने टेस्ट मैच में Triple Ceuntery लगा रखी है। अगर हम टी20 की बात करें तो टी20 मैच के इतिहास का पहला सैंकड़ा वी Chris Gayle ने ही लगाया है। टी20 में उस का बेस्ट स्कोर 175 रन है। 2007 से लेकर 2010 तक क्रिस गेल West Indies टीम के कप्तान वी रह चुके हैं।
Chris Gayle इतने गरीब परिवार में पैदा होने के बावजूद वी आज उस मुकाम तक पहुँच गए हैं जहाँ पहुँचने का लोग सपना देखते है। 

Luxery Cars and Income Of Chris Gayle : अगर हम आमदन दी बात करें तो एक साल की आमदन 5 बिलियन डॉलर से लेकर 7 बिलियन डॉलर के वीच है। हालहि में Chris Gayle ने जमैका में एक लग्जरी हाउस खरीदा है जिस की कीमत 22.5 करोड़ है। अगर गाड़ीयों की बात करें तो Chris Gayle के पास 8 lugsry Cars है। जिन में से Mercedes Benz, Range Rover, Lamborghini and Audi जैसी बड़ी गाड़ियां हैं।
तो दोस्तो यह थी Chris Gayle की कहानी , अपना कीमती समय देने की लिए आप का बहुत बहुत धन्यवाद। अगर आप ऐसी Motivational Storys के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें ता के जब भी हम ऐसे Motivational आर्टिकल Update करें तो आप को उस का लिंक Facebook पे मिल जाए।
   

No comments