History of Pablo Escobar( King of kokin) पाब्लो एस्कोबार (खुनी दरिंदा )

Share:

 Pablo Escobar


दोस्तों आपने आज तक बहुत क्राइम की बादशाहो का नाम सुना होगा लेकिन आप में से बहुत कम लोग पाब्लो एस्कोबार के बारे में जानते होंगे, पाब्लो एस्कोबार क्राइम की दुनिया दुनिया का एक बेताज बादशाह रहा है। जब 1993 में पाब्लो एस्कोबार का एनकाउंटर हुआ तो उस पर 2000 सरकारी ऑफिसर 200 जज और 1000 पुलिस कर्मचारियों को मारने का आरोप था ।

पाब्लो एस्कोबार के बारे में एक बात बहुत मशहूर है कि एक बार पाब्लो एस्कोबार ने  अपनी बेटी को ठंड से बचाने के लिए  14000 करोड रुपए  जला दिए थे और इसके अलावा पाब्लो एस्कोबार के पास इतना पैसा था कि वह 1 साल में ₹300000 की रबड़बैंड खरीदता था जिसको वह नोटों की गड्डियों के लिए यूज़ करता था ।

 Pablo Escobar Net worth 


पाब्लो एस्कोबार का जन्म 1 दिसंबर 1949को कोलंबिया में हुआ पाब्लो एस्कोबार  के पिता पेशे से एक किसान थे और उसकी माता एक टीचर थी  वह अपने 7 भाई बहनों में बहनों में से तीसरे नंबर पर आते थे उन्होंने 10 साल की उम्र में ही क्राइम की दुनिया में कदम रख लिया और वह फिरौती अपहरण जैसी गैर कानूनी काम  करने लग गया ।
उसके कुछ साल बाद बाद ही पाब्लो एस्कोबार स्मगलिंग के कारोबार में शामिल हो गया उसने यह कारोबार शुरू करने के लिए कोलंबिया से पनामा तक तक 15 बार सफर किया और अपना रूट निकाल दिया जिसके बाद उसने 15 बड़े प्लेन और 6 हेलीकॉप्टर खरीद लिए जिस से वह कोलंबिया से से अमेरिका तक कोकीन पहुंचाता था।
एक बार सरकार ने पाब्लो एस्कोबार को 18 किलो कोकीन के साथ साथ पकड़ लिया लेकिन पावलो ने   जज को   खरीदने की कोशिश की जब जज नहीं बिका तो पाब्लो एस्कोबार ने उसको  बड़े ही बेरहम तरीके से मरवा दिया जिसकी कुछ समय बाद सरकार ने  यह केस वापस ले लिया।
अपनी 25 साल की उम्र तक पाब्लो एस्कोबार अमेरिका में 80% कोकीन अकेला सप्लाई करता था जिसके लिए वह पायलट को एक रूट के लिए 5 करोड रुपए देता था। इस तरह पाब्लो एस्कोबार के पास बहुत ज्यादा पैसा इकट्ठा हो गया जिसको वह बैंक में  नहीं रख सकता था। इसलिए वह पैसे को बड़े गोदामों में जमा करता था 198 9 फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार पाब्लो एस्कोबार दुनिया का सातवां सबसे अमीर आदमी था मगर यह खबर छपने के  खबर छपने के कुछ समय बाद ही पाब्लो एस्कोबार के छोटे बेटे ने फोर्ब्स को फोन किया और बताया कि आप तो हमारी संपत्ति के आसपास भी नहीं पहुंचे पाब्लो एस्कोबार के पास इतना ज्यादा पैसा था कि उसका 8% चूहे और दूसरे जानवर खराब कर देते थे पाब्लो एस्कोबार ने कोलंबिया की सरकार पर जो कर्ज था । वह सारा कर्ज उतारने की बात भी कही थी मगर शर्त यह थी कि उस पर चल रहे सभी केस खारिज किए जाएं
पाब्लो एस्कोबार के पास एक अपना आलीशान घर था जो कि 20 किलोमीटर में था जिसने झील चिड़ियाघर और बहुत सारे मनोरंजन के साधन थे यहां पर दुनिया के बड़े-बड़े स्मगलर पार्टी किया करते थे ।

इसके अलावा पाब्लो एस्कोबार का एक दूसरा रूप भी था  पाब्लो ने कोलंबिया में बहुत सारे हस्पताल स्कूल और चर्च बनवाए जिसके लिए बहुत सारे लोग पाब्लो एस्कोबार को रॉबिनहुड मानते थे जहां तक की 20 से लेकर 25 साल की उम्र तक के लड़के पाब्लो एस्कोबार के एक इशारे पर अपनी जान देने के लिए भी तैयार थे।

पाब्लो एस्कोबार ने 1989 को एक जहाज को बम से उड़ा दिया था क्योंकि इसमें 1990 होने वाले चुनाव के लिए राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार डॉ लुइस था। जिसके लिए उसके साथ-साथ 120  निर्दोष लोग भी मारे गए
एक बार सरकार के दबाव के चलते पाब्लो एस्कोबार सरेंडर करने के लिए मान गया मगर उसकी शर्त यह थी के जेल का निर्माण वो खुद करवाएगा  जिसके लिए पाब्लो एस्कोबार ने एक आलीशान फाइव स्टार होटल जैसी जेल बनवाई जिसमें वह कभी भी आ जा सकता था और वहां से अपना नशे का कारोबार भी करता था।
मगर कुछ समय बाद कोलंबिया की सरकार ने उसे छोड़ दिया

सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक पाब्लो के समय कोलंबिया को खूनी देश भी माना जाता था क्योंकि 1991 में पाब्लो एस्कोबार के इशारे पर 25100 मौतें हुई थी 1992 में 27 00 कत्ल पावलो के इशारे पर हुए थे जिसके बाद कोलंबिया  की सरकार ने एक्शन लिया और 600 माफिया को मार दिया।



2 दिसंबर 1993 में पाब्लो एस्कोबार की पत्नी की जानकारी के मुताबिक पावलो का उसके जन्मदिन के 24 घंटे बाद एनकाउंटर कर दिया गया जिसके बाद खूनी दरिंदे का अंत हो गया।

तो दोस्तों जीत होती पाब्लो एस्कोबार की जीवनी हमें उम्मीद है कि कि है कि कि आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा होगा अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आप हमारे इस आर्टिकल को शेयर करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं।

No comments