Biography of Mujeeb Ur Rehman (Mystery Spiner) in hindi ( मुजीब उर रहमान की जीवनी)

Share:

Biography of Mujeeb Ur Rehman (Mystery Spiner) in hindi ( मुजीब उर रहमान की जीवनी):

  
Mujeeb Ur Rehmaan 

दोस्तों आज मैं जिस शख्स की बात करने जा रहा हूं वह क्रिकेट की दुनिया का एक चमकता सितारा है ।जिसने यह मुकाम बहुत ही छोटी उम्र में हासिल कर लिया है दोस्तों मैं बात करने जा रहा हूं अफगानिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर मुजीब उर रहमान की, जो कि हाल ही में चले इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेले और अपनी गेंदबाजी से सबको हैरान कर दिया।

यह 17 वर्षीय खिलाड़ी बहुत ही अच्छा खेला जिसके सामने अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बड़े खिलाड़ी जैसे एबी डिविलियर्स , विराट कोहली और केन विलियमसन जैसे दिग्गज भी ढेर हो गए ।तो चलिए दोस्तों आज हम आपको मुजीब उर रहमान की जिंदगी की पूरी कहानी शुरू से बताते हैं।

जन्म और बचपन :मुजीब उर रहमान का जन्म 26 मार्च 2001 को अफगानिस्तान के खोस्त मैं हुआ।  जब मुजीब सिर्फ 3 महीने के थे तो उनके पिता का देहांत हो गया घर में बहुत ज्यादा गरीबी होने के कारण मुजीब ज्यादा पढ़ लिख नहीं पाए ,यही वजह है कि आज भी मुजीब जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बात करते हैं तो अपनी भाषा पास्तो मैं ही बात करते हैं उनके कोच आगे उसको अंग्रेजी में बदलकर बताते हैं।

मुजीब उर रहमान एक लेग स्पिनर हैं अपनी 17 वर्षीय उम्र में इतनी कारगर गेंदबाजी से मुजीब ने सबको प्रभावित किया है अगर हम मुजीब के शरीर की बन्त्र बात करें तो  उनका कद 5 फुट 11 इंच है इसके अलावा बाइसेप्स का आकार 14 इंच और छाती का आकार 40 इंच है इसके अलावा आंखें भूरे रंग की है।

मुजीब को छोटी ही उम्र से क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था जिसके चलते वह अपनी गेंदबाजी को निखारते गए, एक इंटरव्यू में मुजीब ने बताया के जो वह कैरम बाल डालते है वह बाल उन्होंने भारत के जाने-माने स्पिनर अश्विन से उनकी वीडियो देखकर सीखी है । इसके अलावा मुजीब एक ही ओवर में 5 तरीके की बाल डाल सकते हैं जिसके चलते मुजीब को मिस्ट्री स्पिनर के नाम से भी बुलाया जाता है।

Cricket Career :मुजीब ने अपने एक दिवसीय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 5 दिसंबर 2017 को आयरलैंड के खिलाफ की,  इसके अलावा 5 फरवरी 2018 को अपने T20 कैरियर की शुरुआत जिंबाब्वे के खिलाफ खेलकर की ।मुजीब ने अब तक 43 एक दिवसीय और 38 T20 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने अपनी मिस्ट्री गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया है।

घरेलू लीग्स : इसके अलावा अगर हम मुजीब उर रहमान की लीग मैं बात करें तो 2017 में मुजीब उर रहमान स्पीन घर क्षत्र के लिए खेले जिसके बाद 2017 में ही बूस्ट डिफेंडर्स और उसके बाद इसी साल बांग्लादेश प्रीमियर लीग और 2017 में ही कामिला विक्टोरिया और हाल ही में 2018 में इंडियन प्रीमियर लीग में खेले

Lifestyle : अगर हम मुजीब और रहमान की लाइफस्टाइल की बात करें तो मुजीब अभी कुंवारे हैं इसके अलावा उनके पसंदीदा खिलाड़ी अफगानिस्तान के ही स्पिनर राशिद खान हैं

Property :मुजीब के पास 2018 में कुल संपत्ति 30000000 है मुजीब के बारे में एक बात बहुत मशहूर है के जे दुनिया का सबसे कम उम्र का करोड़पति है जिसने अपनी मेहनत पर इतनी संपत्ति बनाई है।


तो दोस्तों यह तो थी अफगानिस्तान की मिस्ट्री स्पिनर मुजीब उर रहमान की जिंदगी की कहानी हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगती होगी आप हमें कमेंट करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

No comments