20 Interesting fact about Russia in hindi रूस से जुड़े 20 रोचक तथ्य

Share:

20 Interesting fact about Russia in hindi


दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं क्षेत्रफल में दुनिया के सबसे बड़े देश रसिया के बारे में । दोस्तों रशिया की आबादी 14 करोड़ 5000000 है इसके अलावा रसिया दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा तेल पैदा करने वाला देश है। यही बात है कि दुनिया में सबसे ज्यादा करोड़पति भी रशिया में रहते हैं। रसिया का क्षेत्रफल इतना बड़ा है कि इसमें कुल 9 टाइम जोन है रसिया की राजधानी मास्को है जो के इस का सबसे बड़ा शहर है। क्षेत्रफल में बड़ा होने के कारण रूस समय एक समान नहीं रहता रशिया में यहां कुछ शहरों पर रात हो जाती है वही आधे शहरों में दिन होता है। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको इस खूबसूरत देश के बारे में 20 अनसुने और रोचक तथ्य बताने वाले हैं हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगती होगी।

  1. अगर हम हथियारों की बात करें तो रसिया के पास सबसे ज्यादा परमाणु हथियार हैं जिनकी संख्या 8400 है
  2. रशिया का एक शहर ऐसा है यहां का तापमान - 50 डिग्री होता है और यहां पर दोपहर 2:00 बजे सूरज उगता है और सिर्फ डेढ़ घंटे बाद 3:30 बजे छिप जाता है।
  3. कहा जाता है कि रशिया में 15 ऐसे गुप्त शहर है जिनके बारे में वहां पर रहने वाले लोगों को भी नहीं पता रशिया की सरकार ने इसे इतना गुप्त रखा है कि इसके बारे में आप Google मैप या किसी भी सोर्स से पता नहीं लगा सकते।
  4.  रशिया में लड़कियों की गिनती लड़कों के मुकाबले काफी ज्यादा है यहां पर लड़कों के मुकाबले 9000000 लड़कियां ज्यादा है
  5. रशिया में 15 साल की उम्र तक लड़कियां अपनी वर्जिनिटी खो देती हैं।
  6.  रूस में एक ऐसी झील पाई जाती है जिसका पानी बहुत ज्यादा शुद्ध है कहा जाता है कि दुनिया मे 20% शुद्ध पानी इस झील में पाया जाता है जिसका नाम " Baikal" है ।
  7.  रशिया में 500000 लोग हर साल शराब पीने से मर जाते हैं एक रिपोर्ट का यह कहना है कि रशिया में 20% लोग हेरोइन लेते हैं।
  8. आपको यह जानकर हैरानी होगी के रसिया में एक ऐसा कॉफी शॉप भी है यहां पर खाना और पीना बिल्कुल मुफ्त मिलता है लेकिन वहां पर बैठने और समय बताने के लिए खर्च देना पड़ता है।
  9.  रशिया में अभी भी टीचर को फीस के बदले वोदका दी जाती है।
  10.  रसिया दुनिया में पहला ऐसा देश है जिसने सबसे पहले अंतरिक्ष में अपना सेटेलाइट भेजा
  11.  रशिया में एक ऐसी महिला है जिसके नाम दुनिया में सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने का रिकॉर्ड है इस औरत ने 69 बच्चों को जन्म दिया
  12. रूस में वोडका का इतनी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है के यहां पर रहने वाले 25% लोग 55 साल से कम उम्र में मर जाते हैं जिसका के मेन कारण वोडका है।
  13.  रशिया में सेंट पीटर बर्ग एक ऐसा शहर है जो नदियों के ऊपर बसा है यहां पर 1000 से ऊपर ब्रिज हैं
  14.  रूस में सबसे लंबी रेलवे लाइन है जो अमेरिका से कुछ ही दूरी पर बसे शहर मॉस्को से चलकर एशिया तक आती है जिसकी कुल लंबाई 9000 किलोमीटर है
  15. रूस में आदमियों की ऑप्शन जिंदगी 59 साल है जबकि औरतों की 73 है
  16.  रूस में एक ऐसा म्यूजियम भी है जहां पर दुनिया की हर एक चीज मिलती है अगर आप इस म्यूजियम में एक एक चीज को सिर्फ 2 मिनट भी देखें तो भी आपको पूरा म्यूजियम देखने के लिए 6 साल लग जाएंगे
  17.  रूस के मास्को शहर में दुनिया के 79 अरबपति लोग रहते हैं।
  18.  रूस में बालों को जट तेल से नशा होता है जहां पर अक्सर ही भालू एयरपोर्ट पर आकर जहाजों में पाए जाने वाले तेल को सूँघ कर चले जाते हैं
  19.  रूस की सेना दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी सेना है पहले नंबर पर अमेरिका दूसरा नंबर रूस का है
    20. मास्को की मेट्रो दुनिया की तीसरी सबसे व्यस्त मेट्रो है जहां पर हर दिन 700000 लोग सफर करते हैं।

No comments