History of Facebook in hindi ,( Mark zuckerberg's Biography)

Share:
History of Facebook in hindi ,( Mark zuckerberg's Biography)
" जो चीज़े आसान हैं अगर आप उन को पहले करोगे तो आप असल में तर्रकी कर पाओगे " यह कहना है 100 करोड़ दे अधिक लोगो को आपस में जोड़ने वाले और facebook के संस्थापक Mark zuckerberg का।
दोस्तों हम सब facebook को use करते हैं मगर हम में से बहुत कम लोग यह जानते हैं के facebook कैसी बनी और कहाँ से इस का जनम हुआ , आज हम आप को facebook का इतिहास बताएगे , और साथ ही साथ में आप को Mark Zuckerberg की ज़िंदगी के बारे में भी जानू कराएंगे के कैसे mark के मन में facebook बनाने का आईडिया आया ,
Mark Zuckerberg का जनम 14 मई 1984 को White plains New York शहर में हुआ । मार्क के पिता पेशे से एक डॉक्टर थे जिनों से मार्क ने कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी हासिल की ,
12 साल की उम्र में mark ने अपने घर पर एक सॉफ्टवेर बनाया जिस का नाम उस ने zucknet रखा , यह सॉफ्टवेर के माधयम से mark अपने पिता से बात कर सकते थे जब वह अपने क्लीनिक में होते थे और यह software मार्क के पिता अपने क्लीनिक में दूसरे लोगो से बात करने के लिए वी use करते थे ।
Mark की कंप्यूटर में दिलचस्पी को देखते हुए mark के पिता ने एक कंप्यूटर टीचर को रखा जो हफ्ते म एक वार आ कर mark को कंप्यूटर के बारे में जानकारी देता था ।
अपने हाई स्कूल के समय mark ने एक ऐसा ऑडियो प्लेयर बनाया जिस में mp3 songs की लिस्ट बन जाती थी इस की खास बात यह थी के यह लॉस्ट user की एक्टिविटी को देखते हुए बनती थी जो यूजर उस समय सुनना चाहता था ।

read this history of Nokia in hindi

फिर mark ने Hawerd university में दाखला लिया 2003 में mark ने Hawred university की साइट को हैक कर लिया जो उस समय में सब से सेफ मानी जाती थी , मार्क ने यूनिवर्सिटी की साइट को इस लिए हैक कर लिया था क्यों की जब स्टूडेंट युनिवेर्सिटी में दाखला लेते थे तो उन का सारा डाटा और एक पासपोर्ट साइज फोटो साइट पे अपलोड रहती थी जब स्टूडेंट यूनिवर्सिटी से पढाई पूरी कर लेते थे तो  यही फोटो उन की डिग्री और cartificates पे लगनी होती थी जिस को ज्यादातर स्टूडेंट बदलना चाहते थे , इस लिए मार्क ने 2003 में साइट को हैक कर लिया,
साइट को हैक करने के बाद मार्क के हाथ यूनिवर्सिटी के सभी स्टूडेंट्स की फोटो लग गई , जिस का use उस ने अपनी एक साइट Facemash के लिए किया जिस में वह 2 स्टूडेंट्स की फोटो को आपस में campare करता था जिस में यूनिवर्सिटी के सभी स्टूडेंट वोट करते थे के दोनों में से कौन ज्यादा हॉट है  , Facemash थोड़े ही समय में यूनिवर्सिटी काफी फेमस हो गई । थोड़े ही समय में इस साइट पे बहुत ज्यादा ट्रैफिक आने लगा जिस में ज्यादातर ट्रैफिक हावर्ड के स्टूडेंट्स का था जिस के कारण server क्रैश हो गया , उस के बाद Mark पर यूनिवर्सिटी की साइट हैक करने का दोष लगा जिस को मार्क ने कबूल कर लिया और माफ़ी वी मांगी जिस के बाद उसे माफ़ कर दिया गया।

थोड़े समय बाद Mark के मन में एक खुद की सोशल वेबसाइट बनाने का आईडिया आया , 4 फरबरी 2004 को Mark ने thefacebook.com नाम का डोमेन register कराया। जो आज facebook.com के नाम से जाना जाता है , Mark के इस प्रोजेक्ट के लिए काफी पैसो की जरूरत थी जिस के लिए उन के एक दोस्त ने इस प्रोजेक्ट में अपना काफी पैसा इन्वेस्ट किया। आपने ध्यान इस प्रोजेक्ट पर लगाने के लिए Mark ने Hawerd university को छोड़ दिया।
2005 में facebook USA की सभी यूनिवर्सिटी के लिए लांच किया गया , जिस के बाद facebook पर काफी ट्रैफिक बढ़ने लगा जब यह ट्रैफिक 1 मिलियन तक पहुंचा तो yahoo ने इसे 1 अरब में खरीदने के लिए Mark को ऑफर दिया जिस को Mark ने नहीं माना।

read this how earn money from google 

इस के बाद Mark 2006 में कैलिफ़ोर्निया आए और 24 मई 2007 को Facebook प्लेटफार्म की घोषणा की जिस के बाद काफी सारी कंपनिया अप्लीकेशन devolp करने के लिए facebook से जुडी । मई 2008 में Mark ने Facebook concet प्रोगराम लांच किया जिस से अलग अलग वेबसाइट पर sign up करने की जगह सीधा facebook से लोग इन किया जा सकता था । जिसे Mark का मास्टर स्ट्रोक वी माना जाता है।

Mark ने 19 मई 2012 को अपनी एक चाईनी फ्रेंड रशील चैन से शादी की जिस से उन को एक बेटी वी है । Mark शुरू से ही apple कंपनी के founder Steev job को अपना रोल मॉडल मानते है । आज मार्क दुनिया के पांचवे सब से अमीर आदमी हैं और फेसबुक दूसरी सब से बड़ी website है । हालहि में Hawerd University ने यह कहा है के जो डिग्री Mark ने 2005 में छोड़ दी थी वह डिग्री अब Mark को दी जाएगी क्यों की जो मार्क ने कर दिखाया है वह एक ग्रेजुएशन वी नहीं कर सकता।
दोस्तों अगर आप को हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो शेयर जरूर करें , धन्याबाद।

हमारे आर्टिकल रोजाना पढने के लिए हमारा app डाउनलोड करे

                        Education Hindi apk

1 comment: