How Internet work in hindi (इंटरनेट क्या है इस का मालिक कौन है)

Share:

How Internet work in hindi (इंटरनेट क्या है इस का मालिक कौन है)

दोस्तों आज के जमाने में हम 2 घंटे तक बिना कुछ खाए पिए तो रह सकते हैं मगर 2 घंटे इंटरनेट के बिना रहना बहुत मुश्किल है ।क्या आपने कभी सोचा है कि जो इंटरनेट आप रोजाना इस्तेमाल करते हैं वह काम कैसे करता है और इंटरनेट का मालिक कौन है ?
how internet work in hindi
Setup internet

आप में से बहुत लोग यह सोचते होंगे कि इंटरनेट सेटेलाइट के द्वारा काम करता होगा जा केबल के द्वारा काम करता होगा ।तो दोस्तों आज हम आपके इन सारे सवालों के जवाब देंगे और आपको बताएंगे के जो पैसा आप इंटरनेट इस्तेमाल करने के बदले Airtel, Idea जा Jio को देते हैं असल में वह पैसा किस के पास जाता है और कैसे यह पूरा नेटवर्क काम करता है।

How Internet work in hindi (इंटरनेट क्या है इस का मालिक कौन है)

पूरा इंटरनेट असल में तीन भागों में बटा हुआ है जिनके द्वारा हम इंटरनेट इस्तेमाल कर पाते हैं। आपको आसान तरीके से समझाने के लिए हम YouTube का उदाहरण लेते हैं जैसे कि आप अपने घर पर बैठे YouTube पर कोई वीडियो देख रहे हैं वह वीडियो आपको YouTube के सरवर से दिखाई जा रही है । तो दोस्तों जैसे कि आपको पता है कि YouTube का सर्वर अमेरिका में है और जिस कंपनी का इंटरनेट आप इस्तेमाल करते हैं जैसे कि Airtel, Vodafone जा Idea इन सब की पहुंच अमेरिका तक नहीं है ।मगर फिर भी आप वह वीडियो अमेरिका के सरवर से देख रहे हैं इसमें होता यह है के हमारी लोकल कंपनीज हमारा डाटा दूसरी बड़ी कंपनियों को दे देती हैं जो हमारे डेटा को चैन्नई जा मुम्बई तक पहुंचाती है और इंटरनेशनल प्रोवाइडर उस डेटा को आगे अमेरिका तक ले कर जाते हैं। जिनकी द्वारा हम पूरी दुनिया में कहीं भी कुछ भी देख सकते हैं।

Tier 1 : 


जैसे कि हमने बताया की इंटरनेट हमारे तक तीन भागों में से होकर आता है ।उनमें से टीयर वन में वह बड़ी कंपनी होती हैं जो अपने पैसे खर्च कर पूरी दुनिया मैं केवल के माध्यम से एक सरवर को दूसरे सरवर से जोड़ती है ।जैसे कि भारत में टाटा कम्युनिकेशन और रिलायंस जिओ हैं ।जिन ने समुंदर में अपनी खुद की केबल विशआई हुई है।  एक बार केबल बिछाने के बाद इंटरनेट बिल्कुल फ्री होता है बस खर्च उन केबल की रिपेयर का होता है जैसे समंदर में कोई केबल किसी शार्क ने काट दी तो यह लोग उसके साथ बैकअप के लिए कुछ और केवल बिछा कर रखते हैं।  जिससे वह कटी हुई केवल का डेटा ट्रांसफर करते हैं ।

यह जो केवल समंदर में बिछाई जाती है इसको Fiver optical cable  या   submarine केवल कहते हैं इस को बचाने के लिए काफी खर्च आता है। एक बार केबल बिछाने के बाद यह बड़ी कंपनियां उन केवल के माध्यम से जो ट्रैफिक जाता है उनका pr/gb के हिसाब से यह कंपनियां खर्च वसूलती है ।नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप पूरी दुनिया में बिछाई गई फाइबर ऑप्टिकल केबल को देख सकते हैं

Submarine Cable Map


Tier 2 :

 दूसरे नंबर पर वह बड़ी नेशनल कंपनी आ जाती है जो अपनी केवल पूरे देश में बिछा देती है। जिनके माध्यम से बड़े-बड़े शहरों को एक दूसरे से जोड़ा जाता है और उन सबको आखिर में उस पॉइंट पर जोड़ दिया जाता है जहां पर टीयर वन कंपनी में लिंक दिया था ।जैसे कि हमारे भारत में इंटरनेट का 95% ट्रैफिक मुंबई से होकर जाता है इसके अलावा भारत मे भी ऐसे कई सरवर है जिन तक पहुंचने के लिए टीयर वन की जरूरत नहीं पड़ती उन सबके लिए निक्सी नाम की एक कंपनी ने पूरे भारत के सर्वर को जुड़ा हुआ है।

how work internet
cable map

Read this Why jio so cheap ( Jio itna sasta kyu hai )


                 history of samsung in hindi

Tier 3:

  यह वो लोकल कंपनियां होती है जो Tier 2 से लिंक लेकर हमारे लोकल शहर में हमें इंटरनेट मुहैया करवाती है इनमें से जैसे conect, a t t, Countery link  जैसी कंपनियां जो इंटरनेट को हमारे PC या लैपटॉप तक पहुंचाती है ।ऐसे जब हम इंटरनेट पर कोई चीज़ देखते हैं तो हमारा लोकल इंटरनेट प्रोवाइडर हमारा डाटा नेशनल इंटरनेट प्रोवाइडर को भेज देता है और नेशनल इंटरनेट प्रोवाइडर उस डाटा को ऑप्टिकल केबल के के माध्यम से उस सरवर तक भेज देता है।

Owner of internet :

इंटरनेट का मालिक कोई नहीं है सबसे पहले Tier 1 कंपनियां इंटरनेट की खपत के हिसाब से टियर-2 टू से पैसे वसूलते हैं । जितने GB डाटा जिस कंपनी की केबल से गुजरा होता है वह पर जी बी के हिसाब से अपना खर्च वसूलती है ।उसके बाद टियर 2 कंपनियां भी इसी तरह टियर 3 से पैसे वसूलती है और आगे टियर 3 जो हमारे घर तक इंटरनेट पहुंचाता है वोह हम से पैसे वसूलता है । इस तरह यह पैसा 3 भागो में बांटा जाता है।


हमें उम्मीद है दोस्तों कि आपको समझ में आ गया होगा कि इंटरनेट काम कैसे करता है और इसका मालिक कौन है। आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

No comments