What is Anonymous hackers group and history in hindi |

Share:

 Anonymous hackers

दोस्तो आज के समय मे इन्टरनेट हम सब के शरीर का अंग बन चुका है। दुनिया के सभी देशों की इकॉनमी भी इंटरनेट  पर ही टिकी हुई है। बड़े बड़े देश पैसो का लेन देन भी इंटरनेट के जरिए ही करते हैं। मगर कुछ लोग इतने तेज़ दिमाग के होते हैं के वोह इस सिस्टम को ही तहस नहस कर देते हैं। जिन में ज्यादातर गेरकनूनी तरीके से काम करते हैं।
anonymous hacker group hindi

असल में हैकर कर दो तरह के होते हैं Black hat hackers और दूसरे White hat hackers ।
जो गैरकानूनी तरीके से किसी का डाटा हैक करते हैं या किसी के बैंक अकाउंट को हैक करते हैं उसको हम सरल भाषा में ब्लैक हैट हैकर्स कह कर बुलाते हैं और दूसरे जो कानून के दायरे में रहकर सरकार जा देश के हित में काम करते है उनको हम व्हाइट हैट हैकर कहते हैं ।
लेकिन जिसके बारे में आज हम बात करने जा रहे हैं वह अपना काम गैरकानूनी तरीके से करता है लेकिन वह काम दुनिया के लोगों के हित में होता है जी हां दोस्तो मैं बात करने जा रहा हूं Anonymous hackers group के बारे में तो चलिए दोस्तों हम आपको बताते हैं की जय ग्रुप कब शुरू हुआ और कैसे सुर्खियों में आया और कैसे आज यह आम लोगों की मदद करता है।

" We are anonymous , we are legion , we do not forgive , we don not forget , expect us "
यह वोह लाइन्स हैं जो यह ग्रुप हमेशा कहता है इस का मतलब है " हुम् गुमनाम हैं हम हैकर्स आर्मी हैं , हुम् गलत काम करने वालो को माफ नही करते , न ही हम से यह उम्मीद रखे । "

What is Anonymous : 

इसका अर्थ होता है गुमनाम अगर आप इंटरनेट पर कोई काम करते हैं तो एक IP एड्रेस के माध्यम से आपका पता चल जाता है अगर आप किसी तरीके से अपने आप छुपाकर इंटरनेट पर कोई काम करते हैं तो आप इंटरनेट के एनोनिमस हैं।।

Anonymous hackers group history : 

इस ग्रुप में कितने लोग काम करते हैं और यह ग्रुप कहां से ऑपरेट किया जाता है इसके बारे में अब तक कुछ पता नहीं चल पाया है लेकिन कहा जाता है कि 2003 में यह ग्रुप एक वेबसाइट से बना असल में 2003 में कुछ लोगों ने 4chain.net नाम की एक वेबसाइट बनाई जिस पर आप किसी भी देश या मंत्री जो आपके दिल में जो भी बात है आप लोगों के सामने रख सकते हैं और आपकी डिटेल गुप्त रहती थी । इस साइट पर किसी मुद्दे को लेकर दो लोगों में विवाद हो गया और वह एक दूसरे को गाली गलौज करने लगे इसी समय एक शख्स ने दूसरे की सभी पर्सनल डिटेल्स हैक कर वेबसाइट पर पब्लिश कर दी  और साथ ही एक मैसेज छोड़ा जिस में लिखा थ " We are Anonymous "जहां से इस ग्रुप की शुरुआत हुई।

यह ग्रुप सुर्खियों में 2012 में आया असल में इंटरनेट पर एक वेबसाइट है जिसका नाम है wikileaks यह वेबसाइट दुनिया के बड़े-बड़े भ्रष्टाचारियों के खिलाफ काम करती है और यूजर्स के ही पैसों यह साइट चलती है एक बार सरकार ने यूजर के द्वारा दिए जाने वाले फंड पर रोक लगाने के लिए बैंक को आदेश दिया उसी समय Anonymous group ने बैक के गेटवे को हैक कर इस फाउंड को रुकने नहीं दिया जिसके बाद यह ग्रुप सुर्खियों में आ गया ।
read this Worlds top 5 hackers


इसके अलावा इस ग्रुप में एक बार डोनाल्ड ट्रंप की वेबसाइट को भी हैक कर लिया था क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप ने मुसलमानों के खिलाफ कुछ गलत बोल दिया थ। जहां तक के इस ग्रुप में ISIS की कई वेबसाइट को हैक कर उनके लिंक को तोड़ दिया ।

इस ग्रुप की लोकप्रियता को देखते हुए Times ने इसे 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया था।
हालहि में इस ग्रुप ने दावा किया था के Relince Jio लोगो का कालिंग डेटा को आगे वेचता है। मगर इस के अभी तक पुख्ता सबूत नही मिले हैं।

No comments