Interesting fact about Independence day in hindi ( 15 अगस्त के बारे में अनसुनी बातें )

Share:
Interesting fact about Independence day in hindi ( 15 अगस्त के बारे में अनसुनी बातें ) : 15 अगस्त का दिन कई बातों में बहुत खास है सबसे बड़ी बात कि 15 अगस्त 1947 के दिन भारत को अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिली थी।
आखिर अंग्रेजों के सम्राज्य के खिलाफ 1857 को पहली बार क्रांति हुई मगर यह असफल रही । जिस के करीब 90 साल बाद भारतीयों ने आखिर गुलामी की जंजीरों को तोड़ दिया।
Interesting fact about Independence day in hindi ( 15 अगस्त के बारे में अनसुनी बातें )


दोस्तों हमारी तरफ से आप सब को स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त की हार्दिक शुभकामनाएं। आज हम आपको 15 अगस्त के बारे में कुछ अनसुनी बातों से जानू कराएंगे जिनके बारे में आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे ।

Interesting fact about Independence day in hindi ( 15 अगस्त के बारे में अनसुनी बातें )


  • 15 अगस्त को हमारे देश के प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किला से झंडा लहराते हैं लेकिन 15 अगस्त 1947 को ऐसा नहीं हुआ था । इस दिन से अगले दिन भारत के पहले प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू ने 16 अगस्त 1947 को लाल किला से झंडा लहराया था।



  • भारत के स्वतंत्रता दिवस भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा रेखा नहीं थी इसका ऐलान 17 अगस्त 1947 को हुआ था। पाकिस्तान 14 अगस्त को अपने स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाता है।



  • 15 अगस्त को भारत को आजादी जरूर मिल गई थी लेकिन उस वक्त भारत का कोई राष्ट्रगान नहीं था ।श्री रविंद्र नाथ टैगोर ने 'जन गण मन' को 1911 में लिख दिया था लेकिन संविधान सभा ने इसे 24 जनवरी 1950 को राष्ट्रगान के रूप में घोषित किया।



  • इस दिन भारतीय ₹1 $1 के बराबर था। पेट्रोल का रेट 1.89 रुपए लीटर और सोने का भाव 88 रुपए 62 पैसे प्रति 10 ग्राम था।



  • 1929 को कांग्रेस ने अंग्रेजों से स्वतंत्र देश की मांग की थी जिसके बाद 1929 से लेकर 1947 तक कांग्रेस 26 जनवरी को भारत के स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाती रही।



  • भारत के साथ 15 अगस्त विशव के 3 और देशो का भी आज़ादी दिवस है।15 अगस्त दक्षिणी कोरिया जापान से , ब्रिटेन से बहरीन 15 अगस्त 1971 को और फ्रांस से कांगो 15 अगस्त 1960 को आज़ाद हुआ।



  • अपनी आजादी के बाद पुर्तगाल देश ने अपने सविधान में गोवा को पुर्तगाल का हिस्सा घोषित कर दिया था लेकिन भारतीय फौज ने 19 दिसंबर 1961 को गोवा पर अपना कब्जा किया और इसे भारत का मुड़ से हिस्सा बनाया।



  • जब पूरा देश 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्रता दिवस के जश्न में डूबा था लेकिन उस वक्त महात्मा गांधी जी इस जश्न में शामिल नहीं हो पाए क्योंकि पूरे देश मे उस वक़्त दंगे हो रहे थे और वह कोलकाता में हिंदू मुस्लिम दंगो को रोकने में लगे थे।



  • 15 अगस्त 1982 को भारतीय प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के भाषण के साथ ही भारत के उस वक़्त के TV चैनल दूरदर्शन पर रंगीन प्रसारण की शुरुआत हुई ।



  • 15 अगस्त को ही भारतीय फौज में बहादुरी के लिए दिया जाने वाला वीर पुरस्कार को मान्यता दी गई थी।



  • इस दिन ही भारतीय पोस्टल कोड की शुरुआत हुई थी। जो कि डाक सेवा में इस्तेमाल होता है। वह 6 अंको का होता है।



आखिर भारतीयों की दी गई कुर्बानियां और भारत के 32 करोड़ लोगों के विरोध के सामने अंग्रेजी हुकूमत को अपने घुटने देखने पड़े और ब्रिटिश साम्राज्य आखिरी वायसराय लाड माउंटबेटन नेम 14 अगस्त 1947 को भारत को अंग्रेजी हुकूमत से मुक्त कर दिया और 15 अगस्त को भारतीयों ने आजादी की सुबह का आनंद माना।

इसके साथ ही दूसरी तरफ बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण दंगे शुरू हो गए जिसमें हिंदू मुस्लिम और सिख हजारों लाखों की गिनती में मारे गए और अरबों की संपत्ति का नुकसान हुआ।

तो दोस्तों यह थे 15 अगस्त से जुड़े कुछ रोचक तथ्य हमे उम्मीद है आपको हमारे दुवारा दी गई जानकारी अछि लगी होगी । आगे से ऐसे जानकारी हासिल करने के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे।

No comments