Manoj Bajpayee Biography in Hindi (कैसे गरीब किसान का बेटा बना करोड़पति)

Share:
"मंजिले उन्ही को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है "।  इस कहावत को किसी ने सही साबित किया है तो वह है फिल्म जगत में अपनी रियल एक्टिंग से सभी को प्रभावित करने वाले एक्टर मनोज बाजपाई ।

Manoj Bajpayee Biography in Hindi (कैसे गरीब किसान का बेटा बना करोड़पति)
Manoj Bajpayee Biography in Hindi
Manoj Bajpayee Biography in Hindi

जिनोह ने अपनी मेहनत और संघर्ष के दम पर यह दिखा दिया इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नही है । एक गरीब किसान के वहां पैदा होने के बाद पूरा बचपन और जवानी परेशानियों में गुजारने वाले मनोज बाजपेई ने किस तरह से फिल्म जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई । बिना आप का समय लिए हुम् आप को Manoj Bajpayee की इस प्रेरणादायक कहानी को शुरू से बताते हैं ।
 

Manoj Bajpayee Biography in Hindi (कैसे गरीब किसान का बेटा बना करोड़पति)





कहानी की शुरुआत होती है 23 अप्रैल 1969 से जब बिहार के बेलवा नाम के गांव में मनोज बाजपाई का जन्म हुआ । उनके पिता का नाम राधाकांत बाजपेई है जो कि अपने परिवार के पालन-पोषण के लिए पूरी तरह से खेती पर निर्भर थे ।  दोस्त मनोज बाजपेई का नाम के सिनेमा के लेजेंड मनोज कुमार के नाम पर रखा गया था ।  जो के उन के पिता के पसन्दीदा एक्टर थे ।


(मनोज बाजपाई का बचपन - Childhood of Manoj Bajpayee )


Manoj Bajpayee का बचपन बहुत ही ज्यादा गरीबी में बीता यहां तक कि उनके पिता के पास में पढ़ाने के लिए पर्याप्त पैसे भी नहीं थे । इसके लिए उन्होंने अपने शुरुआती पढ़ाई गांव के एक सरकारी स्कूल से की । 

मनोज वाजपेई के पिता जानते थे के अगर उन के बेटे ने खेतीबाड़ी से हट कर कोई और काम करना है तो यह पढ़ाई बहुत ही ज्यादा जरूरी है और इसीलिए उन्होंने पैसे कर्ज लेकर मनोज के पढ़ाई को जारी रखा और फिर मनोज बाजपेई ने अपनी 12वीं की पढ़ाई महारानी जानती कॉलेज की  ।

उस वक़्त Manoj Bajpayee की उम्र 17 साल थी । तभी उन्होंने दिल्ली जाकर अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने का डिसीजन लिया और फिर यहां पहुंच कर उन्होंने रामजस कॉलेज से अपनी पढ़ाई शुरू कर दी ।  कॉलेज के पढ़ाई के दौरान उनोह ने थिएटर में काम करना शुरू किया और वही से उन्हें पहचान मिलनी शुरू हुई ।

(कैसे आपने आप को खत्म करने का सोचा)


लेकिन उसको जैसे जैसे उनका एक्सपीरियंस बड़ा यह पता लग गया कि अगर भारतीय फिल्म जगत में काम पाना है तो उसके लिए उन्हें बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होगी और जिस के लिए उनोह ने दिल्ही के ही National School of Drama में एडमिशन ले लिया ।



हालांकि यहां पर एडमिशन के लिए उन्होंने तीन बार अप्लाई किया लेकिन इसके बावजूद हर बार उन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता था । मनोज बताते हैं के इस वजह से उन के होंसले टूटने लगे थे ।

 इस समय तो उन्होंने सुसाइड करने तक भी का सोचा था । लेकिन उनके एक दोस्त रघुबीर यादव ने उन्हें सलाह दी अगर उन्हें NSD में नहीं लिया जा रहा है तो Berryjohn के एक्टिंग वर्कशॉप के लिए उन्हें एक बार जरूर ट्राय करनी चाहिए ।

Manoj Bajpayee Biography in Hindi (कैसे गरीब किसान का बेटा बना करोड़पति)

फिर जब वाजपेई बैरी जॉन से मिले तब बैरी जॉन उसे इतना ज्यादा प्रभावित हुए उन्होंने मनोज बाजपाई को एक विद्यार्थी के तौर पर नहीं बल्कि दूसरे लोगों को एक्टिंग सिखाने में उनकी मदद के लिए रख लिया। 

फिर कुछ समय यहां पर काम करने के बाद मनोज बाजपेई ने एक बार फिर से नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में अप्लाई किया लेकिन उसको एप्लीकेशन और कैंडिडेट नहीं एक अधिआपक के तौर पर था । इस वर NSD ने उन्हें अपनी टीम में लेने में देरी नही की ।

Film Career



ऐसे ही करके बहुत ही जल्दी मनोज दिल्ली के थिएटर जगत के जाने माने चेहरे बन चुके थे । उस समय के काफी डायरेक्टर तिग्मांशु धूलिया ने शेखर कपूर की एक फ़िल्म Bandit Queen के लिए बुलाया और इस फ़िल्म में मनोज ने मान सिंह नाम के एक डाकू का रोल खूब अछि तरह से निभाया ।
Manoj Bajpayee Biography in Hindi


Manoj Bajpayee Biography in Hindi (कैसे गरीब किसान का बेटा बना करोड़पति)


फिर एक बार फिल्म जगत में काम मिलने के बाद 1994 में Manoj बाजपाई मुम्बई शिफ्ट हो गए और जहां पर उनोह ने छोटे छोटे TV सीरियल में काम करना शुरू किया । 

लेकिन यह किरदार उनके प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर रहे थे और इस तरह से फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद उन्हें यहां भी बहुत ही स्ट्रगल भरे दिन देखने पड़े लेकिन जल्दी अब मनोज बाजपाई के दिन बदलने वाले थे क्योंकि राम गोपाल वर्मा ने 1998 अपनी फ़िल्म Satya के लिए मनोज को साइन किया ।

( Manoj Bajpayee Films and Awards )


इस फ़िल्म ने मनोज की किस्मत को बदल दिया । यह फ़िल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई । अब मनोज बॉलीवुड के बड़े बड़े फ़िल्मकर्स की नज़रो में आ चुके थे । इस फील।के लिए मनोज को Best Supporting Actor के अवार्ड से भी नवाजा गया ।

Read Also
Biography of Amir Khan
Biography of Raftaar
Biography of Sanjay Dutt

 इस तरह से यही फिल्म मनोज के जीवन का टर्निंग पॉइंट साबित हुई इस के बाद मनोज ने AKS, LOC KARGIL, RAJNEETI, AARAKASHN, GANGS OF WASSYPUR, SPECIAL 26, ALIGARH, SATAMEVA JAYATE, जैसी ही कई फिल्मो में काम किया । समय के साथ साथ Manoj Bajpayee ने अपनी एक्टिंग को और सुधारा ।

( Persnal Life Of Manoj Bajpayee )


मुझे मनोज बाजपेई के पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें उनोह ने 2006 में सबाना रजा नाम की एक्ट्रेस से शादी की जिसे हुम् नेहा के नाम से जानते हैं । जिस के बाद मनोज के घर एक बेटी जन्म लिया  ।



Manoj Bajpayee Biography in Hindi


अंत  में बस मैं यही कहना चाहूंगा जो भी मुकाम आज मनोज ने अपनी ज़िन्दगी में पाया है वो अपनी मेहनत और आपने परिवार के सपोर्ट की वजह से है ।

No comments