Murtza Qureshi Saudi Arebia (Arab Spring) - 10 साल के बच्चे के आगे झुकी सरकार - Education Hindi - Knowledge in Hindi

Latest

You Can Find Here Biographies, Interesting Fact Technology and Inspirational story in Hindi Language.

Monday, 24 June 2019

Murtza Qureshi Saudi Arebia (Arab Spring) - 10 साल के बच्चे के आगे झुकी सरकार

Murtza Qureshi Saudi Arebia (Arab Spring)

हाल ही में न्यूज़ में आए मुर्तजा कृषि के बारे में आप सबने सुना ही होगा कुछ समय से लेकर मुर्तजा कृषि हर न्यूज चैनल की सुर्खियां बना हुआ है आखिर कौन है यह मुर्तुजा कृषि कैसे सऊदी अरेबिया की सरकार को इस 10 साल की लड़के के आगे झुकना पड़ा हम आपको हमारे इस लेख में मुर्तजा कुरेशी के बारे में सभी जानकारी देंगे ।
Murtza Qureshi Saudi Arebia (Arab Spring)


Spring of Arab - अरब क्रांति



यह बात साल 2010 की है जब ट्यूनीशिया देश में एक सब्जी वाला अपनी सब्जी की रेहड़ी लगाता था जिसका नाम था मोहम्मद बाबूजी हर रोज की तरह मोहम्मद ने अपनी रेडी सड़क पर लगाई हुई थी तभी एक पुलिस वाले ने उनसे कुछ फल खरीदे और अपनी गाड़ी में रख कर चलने लगा ।

Murtza Qureshi Saudi Arebia (Arab Spring)


 जब मोहम्मद बाउची ने उस पुलिस वाले से पैसे मांगे तो पुलिस वाले ने उसे बुरी तरह बीच सड़क पर ही मारना शुरू कर दिया वहां खड़े तमाम लोग यह तमाशा देखते रहे । जब पुलिस वाला उस सब्जी वाले को पीट कर चला गया तो मोहम्मद बाबूजी ने वहां खड़े सभी लोगों से कहा के उसके साथ जो हुआ है उसके बाद उसे जीने का कोई हक नहीं है ऐसे वह अपने परिवार और बच्चों को कैसे पाले गा ।

Read Also Kashmir Issue
मोहम्मद बाउची ने इस सिस्टम को कोसते हुए अपनी जान देने का फैसला किया दूसरे ही दिन मोहम्मद बाउची ने अपने आप को जिंदा जलाकर अपनी जान दे दी ।

यह खबर सोशल मीडिया के द्वारा पूरे तनीषा में फैल गई जिसके बाद वहां पर लोगों ने इकट्ठे होकर सरकार के खिलाफ बगावत कर दी इसके बाद यमन, इराक, इरान, सीरिया जैसे कई देशों में क्रांति फैल गई और बहुत से देशों में सरकार का तख्तापलट गया ।
Murtza Qureshi Saudi Arebia (Arab Spring)

Murtza Qureshi Saudi Arebia (Arab Spring)


ऐसे ही सऊदी अरेबिया में भी लोगो ने सरकार का विरोध किया वो वी लोकतंत्र चाहते थे । इसी दौरान एक जलसे ने सरकार के खिलाफ विरोध किया जिस को दबाने के लिए सरकार में पुलिस को भेजा और पुलिस में उस जल से पर फायरिंग कर दी जिसने एक नौजवान अली कुरेशी मारा गया ।

 अली कुरेशी का एक छोटा भाई मुर्तजा कुरेशी था जिसने अपनी आंखों के सामने अपने बड़े भाई को मरते हुए देखा जिसके विरोध में मुर्तजा कुरैशी ने सरकार के खिलाफ अपने दोस्तों को इकट्ठा किया और एक साइकिल रैली निकाली।

उस वक्त मुर्तजा की उम्र मात्र 10 साल थी उसके बाद मुर्तजा ने सरकार के खिलाफ बहुत सारे कार्यक्रम में हिस्सा लिया साल 2015 में जब वह बहरीन जा रहा था तो उसे गिरफ्तार कर लिया गया ।
उसके खिलाफ देशद्रोही और सरकार के खिलाफ बगावत करने का मुकदमा दर्ज हुआ जिसके चलते मुर्तजा कुरैशी को मौत की सजा सुनाई गई ।
Murtza Qureshi Saudi Arebia (Arab Spring)


लेकिन उस वक्त मुर्तजा की उम्र 18 साल से कम थी जिसके लिए उसे मौत की सजा देने के लिए 18 साल का होना लाजिमी था इसलिए सरकार ने उसे बालक होने तक बंदी बनाकर रखा।
साल 2019 में मुर्तजा 18 साल का हो चुका था।


Murtza Qureshi Saudi Arebia (Arab Spring)


 लेकिन उसके हक में नात शरीफ सऊदी अरेबिया बल्कि पूरे अरब देशों में लोग उठ खड़ा हुए जिसको देखते हुए सरकार को लगा कि अगर मुर्तजा को मौत की सजा दी जाती है तो पहले की तरह कई देशों में दंगे भड़क सकते हैं ।

जिसके लिए सरकार ने मुर्तजा की फांसी की सजा को माफ कर दिया अब मुर्तजा कुरेशी साल 2022 में जेल से रिहा हो जाएंगे ।

No comments:

Post a Comment