Warning: Declaration of TCB_Menu_Walker::walk($elements, $max_depth) should be compatible with Walker::walk($elements, $max_depth, ...$args) in /home2/educatio/public_html/wp-content/plugins/thrive-visual-editor/inc/classes/class-tcb-menu-walker.php on line 0
IPS का Full Form क्या है ? IPS कैसे बने ? – Education Hindi
July 8, 2020

IPS का Full Form क्या है ? IPS कैसे बने ?

IPS का Full Form क्या है ? IPS कैसे बने ? हम आपको हमारे इस आर्टिकल में IPS की फुल फॉर्म के बारे में बताएंगे ।इंटरनेट पर हर रोज आईपीएस की फुल फॉर्म क्या है के नाम से बहुत ज्यादा सर्च किए जाते हैं । इसका मतलब है कि भारत में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें आईपीएस की फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी नहीं है ।

इसलिए हमने एक नया आर्टिकल को लिखा है ताकि आपको आईपीएस के बारे में पूरी जानकारी दे सकें आज हम हमारे इस आर्टिकल में आईपीएस की फुल फॉर्म इसके अलावा आईपीएस कैसे बना जाता है । IPS बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्या है इसके अलावा हमेशा आर्टिकल में जानेंगे कि आईपीएस के टेस्ट में क्या-क्या सिलेबस आता है ।

IPS का Full Form क्या है ?

आईपीएस की फुल फॉर्म होती है ‘ Indian Police Service ‘जिसे हम हिंदी में ‘भारतीय पुलिस सेवा‘ के नाम से भी जानते हैं । इसमें पुलिस के बड़े-बड़े ऑफिसर आते हैं । इनका काम भारत में शांति और कानून व्यवस्था को बनाए रखना होता है । अगर कहीं भी भारत में कोई गड़बड़ होती है तो आईपीएस ऑफिसर ने उसे अपने तरीके से कंट्रोल करना होता है । तो दोस्तों आप जान गए होंगे कि आईपीएस की फुल फॉर्म क्या होती है एक बार हम आपको दोबारा बता देंगे आईपीएस की फुल फॉर्म इंडियन पुलिस सर्विस होता है ।

full form of ips
full form of ips

IPS कैसे बने ?

अगर आप IPS बनना चाहते हैं उसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता है । आईपीएस का टेस्ट पास करने के लिए आपकी नॉलेज बहुत ही ज्यादा होनी चाहिए इसके अलावा हम आपको बता दें कि आईपीएस बनने के लिए आपको पहले दो टेस्ट देने पड़ते हैं टेस्ट को क्लियर करने के बाद फिर इंटरव्यू लिया जाता है अगर आप इंटरव्यू में भी पास हो जाते हैं तो आप IPS बन सकते है ।

IPS ऑफिसर बनने के लिए जरूरी दस्तावेज ?

अगर आप आईपीएस की पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए इनके बारे में हम आपको नीचे बताने वाले ।

  • आपके पास भारतीय नागरिकता होनी जरूरी है मतलब कि आपके पास कोई ऐसा दस्तावेज होना चाहिए जिससे आप की नागरिकता का पता चल सके कि आप भारत के नागरिक हैं ।
  • आपकी हाइट 5 फीट 4 इंच से ऊपर होनी चाहिए इसके अलावा आपका मेडिकल टेस्ट भी किया जाता है जिसमें यह देखा जाता है कि आप तंदुरुस्त है या नहीं ।
  • आपकी उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 30 साल होनी चाहिए अगर आपकी उम्र 21 और 30 के भी चाहे तो आप आईपीएस की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।
  • इसके अलावा आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना लाजमी है यह डिग्री भारत कि किसी भी सरकारी या सरकार के द्वारा मान्यता यूनिवर्सिटी से होनी जरूरी है ।

IPS का सिलेबस क्या है ? (Syllabus For IPS)

जैसा कि आप सब जानते हैं कि आईपीएस का एग्जाम यूपीएससी बोर्ड करवाता है । आईपीएस एग्जाम के लिए आपको दो टेस्ट को पास करना पड़ता है इसके बाद इंटरव्यू होती है । उन दो टेस्ट में आने वाले सिलेबस के बारे में हम आपको नीचे बताने वाले हैं ।

1. प्रीलिम्‍स एग्‍जाम

एग्जाम में दो टेस्ट होते हैं दोनों के 200 , 200 अंक होते हैं । दोनों पेपर ही ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं । आप को ऑप्शन में से चुन कर सही बताना होता है ।

पेपरसिलेबसअंक
पेपर 1राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय करंट अफेयर्स, भारतीय इतिहास और भारतीय राष्‍ट्रीय आंदोलन, भारत और विश्‍व का भूगोल, भारतीय राजतंत्र और गवर्नेंस (संविधान, पॉलिटिकल सिस्‍टम, पंचायती राज, पब्लिक पॉलिसी), आर्थिक और सामाजिक विकास (सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट, गरीबी, जनसंख्‍या), इनवायरमेंटल इकोलॉजी, बायो-डायवर्सिटी, क्‍लाइमेट चेंज और जनरल साइंस 200
पेपर 2कॉम्प्रिहेंशन, इंटरपर्सनल स्किल्‍स, लॉजिकल रीजनिंग और एनालिटिकल एबिलिटी, डिसिजन मेकिंग और प्रॉब्‍लम सॉल्विंग, जनरल मेंटल एबिलिटी, बेसिक न्‍यूमरेसी और डेटा इंटरप्रिटेशन200

2. मेन एग्जाम

इसमें कुल 9 पेपर होते हैं इसके अलावा एक इंटरव्यू होता है इन पेपर्स में से दो ए और बी क्वालीफाई करने जरूरी होते हैं इसके अलावा 7 और अन्य पेपर होते हैं जिनके आगे चलकर मेरिट बनती है ।

पेपरसिलेबसअंक
पेपर Aसंविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल की गईं किसी भी एक भारतीय भाषा का चुनाव करना 300
पेपर Bअंग्रेजी300
पेपर 1लेख250
पेपर 2जरनल स्टडी – I250
पेपर 2जर्नल स्टडी – II250
पेपर 3जर्नल स्टडी – III250
पेपर 4जर्नल स्टडी – IV250
पेपर 5जर्नल स्टडी – V250
पेपर 6ऑप्शनल सब्जेक्ट – I250
पेपर 7ऑप्शनल सब्जेक्ट -II250

3. इंटरव्यू

एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवार का इंटरव्यू लिया जाता है यह इंटरव्यू 45 मिनट का होता है और इसमें इंटरव्यू से अलग-अलग सवाल पूछे जाते हैं । इंटरव्यू के कुल 275 अंक होते हैं । इस के बाद मेरिट बनती है ।

Full Form of NRC

IPS की सैलेरी कितनी होती है

अगर हम आईपीएस ऑफिसर की सैलरी की बात करें तो आईपीएस के तहत चुने गए DGP रैंक के ऑफिसर की तनख्वाह 80000 से लेकर 100000 के बीच होती है इसके अलावा ADGP और SSP की तनख्वाह 37000 से लेकर 68000 के वीच होती है । सिर्फ इतना ही नहीं इसके अलावा इनको सरकारी क्वार्टर, पी एफ , जैसी और भी बहुत सारी सुविधाएं दी जाती हैं ।

Conclusion

दोस्तों हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी हम आशा करते हैं कि आपको आईपीएस ऑफिसर के बारे में पूरी जानकारी हासिल हो गई होगी । ऐसी ही जानकारी आगे से पाने के लिए आप हमें फेसबुक पर फॉलो कर सकते हैं । अपना कीमती समय देने के लिए आप सबका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *