Full Form Of CAA ( CAA ka Full Form Kya hai )

Full Form Of CAA ( CAA ka Full Form Kya hai ) पिछले कुछ समय से एनआरसी और CAA कानून बहुत सुर्खियों में रहे हैं । यही कारण है कि आज हर रोज इंटरनेट पर सी ए ए और एनआरसी को लेकर लाखों सर्च किए जाते हैं । आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में सी ए के फुल फॉर्म के बारे में बताएंगे इसके अलावा इस कानून से जुड़ी बहुत सारी बातें आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में देने वाले हैं तो कृपया हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप CAA के बारे में पूरा जान जाएंगे ।

CAA का Full Form

CAA एक भारतीय नागरिकता कानून है इससे पहले इसे कैब भी बोला जाता था । CAA का Full Form होता है Citizenship Amendment Act जिसे हम हिंदी में नागरिकता संशोधन एक्ट बोला जाता है । इसको भारत में हाल ही में चल रही बीजेपी की सरकार लेकर आई है सी ए ए को पहले कैब भी बोला जाता था । CAB का Full Form होता है Citizenship Amendment Bill । वैसे तो CAA के और भी बहुत सारे मीनिंग है लेकिन भारत में इसका मीनिंग सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट है । नीचे चल कर हम आपको CAA के दूसरे मीनिंग के बारे में भी बताएंगे ।

CAA full form

CAA क्या है ?

CAA का पूरा नाम सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट है यह कैसा कानून है जिसके तहत 31 दिसंबर 2014 से पहले जो लोग भारत में प्रवेश कर चुके हैं इनमें हिंदू, सिख, क्रिश्चियन, जैन, बौद्ध धर्म के लोग हैं इसमें मुसलमान धर्म को नहीं जोड़ा गया । भारत सरकार का कहना है ।

कि जो लोग 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में आ चुके हैं भारत सरकार उन्हें भारती की नागरिकता देगी इसके साथ ही उनके बसेरे के लिए भी बंदोबस्त करेंगे । बीजेपी की सरकार में सत्ता में आने से पहले अपने घोषणा पत्र ने यह वादा किया था कि जो लोग धर्म के आधार पर दूसरे देशों में अपने आप को सुरक्षित नहीं मानते भारत सरकार ऐसे लोगों भारत में रहने के लिए भारतीय नागरिकता देगी ।

CAA के दूसरे Meaning ( Full Form Of CAA )

California Aikido Association ( Associations )
California Alumni Association ( Alumini )
Calling All Angels ( General )
Campaign Against Acronyms ( General )
Cancel All Aviation ( Transportation )
Cancer Arthritis Artery ( Cancer )
Carrollton Athletic Association ( Athletic )

Conclusions

दोस्तों यह थी हमारे द्वारा दी गई जानकारी हमें उम्मीद है कि आप को CAA के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी आगे से ऐसे ही जानकारी से भरपूर आर्टिकल पढ़ने के लिए अरे साथ जुड़े रहिए । अपना कीमती समय देने के लिए आप सब का बहुत-बहुत धन्यवाद अगर आप हमें कोई सुझाव या मैसेज देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं हम आपके सुझाव का रस रिस्पांस जरूर देंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *