Warning: Declaration of TCB_Menu_Walker::walk($elements, $max_depth) should be compatible with Walker::walk($elements, $max_depth, ...$args) in /home2/educatio/public_html/wp-content/plugins/thrive-visual-editor/inc/classes/class-tcb-menu-walker.php on line 0
Pablo Escobar Biography | Family | Net Worth | Death – Education Hindi
July 8, 2020

Pablo Escobar Biography | Family | Net Worth | Death

Pablo Escobar Biography | Family | Net Worth | Death आपने आज तक बहुत से गैंगस्टर और क्राइम की बादशाहो का नाम सुना होगा लेकिन आप में से बहुत कम लोग गैंगस्टर एस्कोबार के बारे में जानते होंगे। पाब्लो एस्कोबार क्राइम की दुनिया का एक बेताज बादशाह रहा है। जब 1993 में पाब्लो एस्कोबार का को मारा गया तो उस पर 2000 सरकारी ऑफिसर 200 जज और 1000 पुलिस कर्मचारियों को मारने का आरोप था ।

पाब्लो एस्कोबार के बारे में यह बात बहुत मशहूर है कि एक बार पाब्लो एस्कोबार ने  अपनी बेटी को ठंड से बचाने के लिए  14000 करोड रुपए आग से जला दिए थे ।

pablo escobar son
Pablo Escobar With His Son

इसके अलावा पाब्लो एस्कोबार के पास इतना ज्यादा पैसा था कि वह 1 साल में ₹300000 की रबड़बैंड खरीद लेेता था जिसको वह नोटों की गड्डियों के लिए इस्तेमाल करता था ।

 Profile of Pablo Escobar

NamePablo Escobar
Nick NameDon Pablo (Sir Pablo)
El Padrino (The Godfather)
El Patrón (The Boss)
Date Of Birth1 Dec 1949
Date Of Death2 Dec 1993
Cause of deathGunshot wound to the head
Birth PalaceRionegroAntioquia,
 Colombia
Net WorthUS$30 billion
ChildrensSebastián Marroquín and Manuela Escobar

Pablo Escobar Biography | Family | Net Worth | Death

पाब्लो एस्कोबार का जन्म 1 दिसंबर 1949को कोलंबिया में हुआ था ।पाब्लो एस्कोबार  के पिता एक किसान थे और उसकी माता एक स्कूूूल में टीचर थी  ।

वह अपने 7 भाई और बहनों में से तीसरे नंबर पर आते थे उस ने मात्र 10 साल की उम्र में ही क्राइम की दुनिया में कदम रख लिया था और वह फिरौती अपहरण जैसी गैर कानूनी काम  करने लग गया था ।

उसके कुछ साल बाद बाद ही पाब्लो एस्कोबार हेरोइन स्मगलिंग के कारोबार में शामिल हो गया ।

Pablo Escobar Worlds Biggest Drug Lord

उसने यह कारोबार शुरू करने के लिए कोलंबिया से पनामा के वीच 15 बार सफर किया और अपना एक अलग रूट निकाल लीया जिसके बाद उसने 15 बड़े जहाज़ और 6 हेलीकॉप्टर जहाज़ खरीद लिए जिस से वह कोलंबिया से से अमेरिका तक कोकीन की स्मगलिंग कर सकता था।

एक बार सरकार ने पाब्लो एस्कोबार को 18 किलो कोकीन की स्मगलिंग में पकड़ लिया लेकिन पावलो ने   जज को पैसे दे कर   खरीदने की कोशिश की जब जज नहीं बिका तो पाब्लो एस्कोबार ने उसको  बड़े ही बेरहम तरीके से कत्ल करा दिया जिसकी वजह से कुछ समय बाद सरकार ने  यह केस वापस ले लिया।

अपनी मात्र 25 साल की उम्र तक पाब्लो एस्कोबार अमेरिका में 80% कोकीन की अकेला सप्लाई करता था जिसके लिए वह जहाज़ के पायलट को एक रूट के लिए 5 करोड रुपए देता था।

Net Worth Of Pablo Escobar

इस तरह पाब्लो एस्कोबार के पास बहुत सारा पैसा इकट्ठा हो गया जिसको वह किसी भी बैंक में  नहीं रख सकता था। इसलिए वह पैसे को बड़े गोदामों में स्टोर करता था । 1989 में फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाब्लो एस्कोबार दुनिया का सातवां सबसे अमीर व्यक्ति था ।

मगर यह  खबर छपने के कुछ समय बाद ही पाब्लो एस्कोबार के छोटे लड़के ने फोर्ब्स कंपनी को फोन किया और बताया कि आप तो हमारी संपत्ति के कुछ प्रतिशत भी नहीं पहुंचे पाब्लो एस्कोबार के पास इतना ज्यादा पैसा था कि उस पैसे का 8% चूहे और दूसरे जानवर खराब कर देते थे ।

पाब्लो एस्कोबार ने कोलंबिया की सरकार पर जो कर्ज दूसरे देशों का था । वह सारा कर्ज उतारने की बात भी कही थी मगर शर्त यह थी कि उस पर चल रहे सभी केस वापिस लीए जाएं और उसे बरी करा जाए ।

Pablo Escobar House

पाब्लो एस्कोबार के पास एक अपना अलग से आलीशान घर था जो कि 20 किलोमीटर के दायरे में था जिसने झील सिनेमा चिड़ियाघर और बहुत सारे मनोरंजन के साधन थे यहां पर दुनिया के बड़े-बड़े स्मगलर पार्टी भी किया करते थे ।

इसके अलावा पाब्लो एस्कोबार का एक दूसरा अच्छा रूप भी था  पाब्लो ने कोलंबिया में बहुत सारे हस्पताल स्कूल कॉलेज और चर्च बनवाए जिसके लिए बहुत सारे लोग पाब्लो एस्कोबार को रॉबिनहुड भी कहते थे । जहां तक की 20 साल से लेकर 25 साल की उम्र तक के लड़के पाब्लो एस्कोबार के एक इशारे पर अपनी जान तक देने के लिए भी तैयार थे।

पाब्लो एस्कोबार ने सन 1989 में एक जहाज को बम से उड़ा दिया था क्योंकि इसमें 1990 में कोलंबिया में होंनेे वाले चुनाव के लिए राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार डॉ लुइस था। जिसके लिए उसके साथ-साथ 120  निर्दोष लोग भी मारे गए ।

एक बार सरकार के दबाव के चलते पाब्लो एस्कोबार सरेंडर करने के लिए तैयार हो गया था । मगर उसकी शर्त यह थी के जेल को वो खुद बनवाएगा ।  जिसके लिए पाब्लो एस्कोबार ने एक आलीशान फाइव स्टार होटल की तरह जेल बनवाई जिसमें वह कभी भी कही बी आ जा सकता था और वहां से अपना संगलिंग का कारोबार भी करता था। मगर कुछ समय बाद कोलंबिया की सरकार ने उसे छोड़ दिया ।

Death Of Pablo Escobar

सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक पाब्लो के दौर में कोलंबिया को खूनी देश भी माना जाता था क्योंकि साल 1991 में पाब्लो एस्कोबार के कहने पर 25100 मौतें हुई थी । 1992 में 2700 कत्ल एस्कोबार के इशारे पर हुए थे जिसके बाद कोलंबिया  की सरकार एक्शन में आई और 600 माफिया को मार दिया।

2 दिसंबर 1993 को पाब्लो एस्कोबार की पत्नी की जानकारी के मुताबिक एस्कोबार का उसके जन्मदिन के 24 घंटे बाद एनकाउंटर कर दिया गया जिसके बाद खूनी दरिंदे का अंत हो गया।

Quotes of Pablo Escobar

पाब्लो एस्कोबार के विचार आम लोगों से अलग थे । आज भी बहुत सारे लोग पाब्लो एस्कोबार के विचारों से सहमत हैं उनके द्वारा लिखे गए या कहे गए कुछ वाक्य जिन्हें लोग इंटरनेट पर अक्सर ही सर्च करते रहते हैं उन्हीं में से Pablo Escobar के कुछ Quotes हम आपके लिए लाए हैं हमें उम्मीद है कि आपको पसंद आएंगे ।

Quote 1

Pablo Escobar Quotes
Pablo Escobar Quotes

Quote 2

Pablo Escobar Quotes
Pablo Escobar Quotes

Quote 3

Pablo Escobar Quotes
Pablo Escobar Quotes

Quote 3

Pablo Escobar Quotes
Pablo Escobar Quotes

Quote 4

Pablo Escobar Quotes
Pablo Escobar Quotes

Quote 5

Pablo Escobar Quotes
Pablo Escobar Quotes

Quote 6

Pablo Escobar Quotes
Pablo Escobar Quotes

Q&A On Pablo Escobar’s Life

Pablo Escobar दुनिया का आज तक का सबसे बड़ा ड्रग स्मगलर रहा है पाब्लो एस्कोबार के पास इतना ज्यादा पैसा था की दुनिया में आज तक किसी भी ड्रग स्मगलर के पास इतना पैसा इकट्ठा नहीं हुआ । इंटरनेट पर पाब्लो एस्कोबार के बारे में बहुत कुछ सर्च किया जाता है जिनमें से कुछ सवालों के जवाब हम आपको हमारे इस आर्टिकल में देंगे ।

Who Shot the Pablo Escobar ?

एक गुप्त सूचना के आधार पर कोलंबिया की नेशनल पुलिस ने एक जगह पर रेड की जहां पर उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि दुनिया का सबसे मोस्ट वांटेड क्रिमिनल पाब्लो एस्कोबार मौजूद है ।

इसके तहत Colombian National Police ने आपने कुछ मुलाजिमों के साथ उस जगह पर रेड मारी पागलों को जब इस बात का पता चला कर जहां पर पुलिस आ चुकी है तो उसने भागने की कोशिश की कोलंबियन नेशनल पुलिस के एक मुलायम ने कमरे की छत के ऊपर दौड़ते हुए पाब्लो एस्कोबार पर गोलियां दाग दी गोली सर में लगने की वजह से पाब्लो एस्कोबार कि वहां पर ही मौत हो गई ।

How much was Pablo Escobar worth?

अगर हम पाब्लो एस्कोबार की आमदन की बात करें तो पाब्लो एस्कोबार के पास लगभग 30 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति थी । इसमें पाब्लो के पास बड़े हवाई जहाज दुनिया की सबसे बड़ी बड़ी गाड़ियां और सोने जवाहरात जैसे बहुत सारी संपत्ति थी । इसके अलावा पाब्लो एस्कोबार के पास इतना ज्यादा पैसा कैश में मौजूद रहता की उस Cash का 20 पर्सेंट चूहे और दूसरे जानवर बर्बाद कर देते थे ।

Where was Pablo Escobar’s house?

पाब्लो एस्कोबार ने कोलंबिया में अपना एक अलग से शानदार घर बनवाया हुआ था । यह घर 20 किलोमीटर में फैला हुआ था इसमें मनोरंजन के सभी साधन मौजूद थे जैसे कि थिएटर, चिड़ियाघर , स्पोर्ट्स के सभी ग्राउंड , जिम । इस घर में पाब्लो एस्कोबार के सभी दोस्तों आया जाया करते थे इसके अलावा पाब्लो एस्कोबार अपने दोस्तों को इसी घर में पार्टी दिया करता था ।

How much did Pablo Escobar spend on rubber bands?

पाब्लो एस्कोबार के पास इतना ज्यादा पैसा था कि 1 साल में पाब्लो एस्कोबार ढाई लाख रुपए की रबड़ बैंड खरीदता था । जिसे वह नोटों की गाड़ियों पर चिढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकें । Pablo Escobar के पास सारा पैसा काला धन था जिसे वह किसी भी बैंक में नहीं रख सकता था।

तो दोस्तों यह थी पाब्लो एस्कोबार की जीवनी हमें उम्मीद है कि कि है कि कि आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा होगा अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आप हमारे इस आर्टिकल को शेयर करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते हैं।

One thought on “Pablo Escobar Biography | Family | Net Worth | Death

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *