Sanjay dutt biography in hindi संजय दत्त का जीवन पिरचय

Sanjay dutt biography in hindi संजय दत्त का जीवन पिरचय दोस्तों आज हम जिस शख्स के बारे में बात करने जा रहे हैं उसको वक़्त और हालातों ने रियल हीरो से रियल विलेन बना दिया।
दोस्तो मैं बात करने जा रहा हूं बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेतासंजय दत्त के बारे में।  संजय दत्त ने अब तक बॉलीवुड की कुल 190 फिल्मों में काम किया है जिसमें उन्होंने पुलिस गैंगस्टर और अलग-अलग रोल निभाए है और इसी एक्टिंग के कारण संजय दत्त लोगों में हरमन प्यारे हो गए ।
sanjay dutt biography in hindi
Sanjay dutt
 
 

Sanjay dutt biography in hindi संजय दत्त का जीवन पिरचय


मगर इसके साथ साथ वह विवादों मैं भी रहे है । जिन में से 1993 के मुम्बई हमलो में उन का नाम आना । जिस लिए अब उनकी लाइफ पर आधारित एक बॉलीवुड मूवी संजू वी चुकी है जिसमें रणबीर कपूर ने संजय दत्त का रोल निभाया है तो चलिए दोस्तों संजय दत्त की जीवन की कहानी को हम शुरू से जानते हैं।
 

Birth and Mother Father :

संजय दत्त का जन्म 29 जुलाई 1959 को मुंबई में हुआ। संजय दत्त के माता पिता बॉलीवुड के जाने-माने सितारे हैं। उनके पिता का नाम सुनील दत्त और माता का नाम नरगिस है। संजय दत्त ने अपनी स्कूली शिक्षा दा लॉरेंस स्कूल से की और उसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए एलफिंस्टन कॉलेज गए।
 

sanjay dutt films :

क्योंकि संजय दत्त को एक्टिंग विरासत मैं ही मिली थी इसलिए उन्होंने सबसे पहले अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1972 में रेशमा और शेरा नाम की मूवी में बाल कलाकार के रूप में की।
मगर संजय दत्त को फिल्म में लीड रोल करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ी और उनकी यह मेहनत 1981 में उनकी पहली फिल्म Rocky मैं दिखाई दी और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही।
 

इसके अगले ही साथ संजय दत्त की माता नरगिस की मृत्यु हो। गई जिससे संजय दत्त को बहुत भारी सदमा लगा इस दुख से उबरने के लिए संजय दत्त ने ड्रग्स का सहारा लेना शुरू कर दिया जिसके चलते संजय दत्त को पहली बार ड्रग्स रखने के जुर्म में जेल भी जाना पड़ा।

 

Persnol life :

संजय दत्त की पहली शादी रिचा से हुई लेकिन ब्रेन ट्यूमर के कारण 1996 में उनका देहांत हो गया ।उसके बाद संजय दत्त ने रिया पिलाई से शादी की लेकिन कुछ समय बाद दोनों का तलाक हो गया। 2008 में संजय दत्त ने मान्यता से शादी कर ली जिससे उनको दो जुड़वा बच्चे हुए जिसमें से ladaki  का नाम इकरा और लड़के का नाम शहरान है।

Case and Carrier :

संजय दत्त का कैरियर बहुत ही उतार चढ़ाव भरा रहा जिस के लिए उन्हें जेल के काफी चक्कर काटने पड़े। असल मे 1993 में मुम्बई में कुल 12जगहों पर  आतन्कवादी हमले हुए। जिन में 257 लोग मारे गए और 700 के करीब लोग जख्मी हुए ।

 संजय दत्त का नाम इस हमलो के साथ जुड़ा और कहा गया के जो हथ्यार आतंकवादियो के पास थे वो हथ्यार संयज दत्त के पास से आये थे।

जिस के लिए संयज दत्त को लोगो का काफी गुस्सा भी झेलना पड़ा और इसी के कारण उन को 4 साल की सजा भी हुई।  मगर 1995 में उन्ह बेल मिल गई फिर 1997 से उनोह ने फिल्मों में दुबारा काम करना शुरू किया और कई हिट फिल्में की।

इसी के चलते 2006 में संजय दत्त को आतंकवादियों का साथ देने के जुर्म में निर्दोष पाया गया ।जिसमें वह बरी हो गए लेकिन अवैध हथियार रखने के लिए 2013 मैं उन्हें 5 साल की सजा हुई क्योंकि संजय दत्त कुछ समय पहले ही जेल में बता चुके थे
जिसके लिए उन्होंने जेल में सिर्फ 42 महीने गुजारने थे ।संजय दत्त की जेल में अच्छा बर्ताव करने और नियमों का पालन करने के कारण उनकी सजा में से 102 दिन और कम कर दिए गए जिसके चलते 25 फरवरी 2016 को संजय दत्त को रिहा कर दिया गया।
 

Sanjay dutt biopic Sanju:

जैसा के हुम् ने पहले बताया के संयज दत्त की जिंदगी पर आधारित फिल्म संजू बन चुकी है जिस में संजय दत्त का रोल रणबीर कपूर ने बहुत ही अच्छे तरीके से निभाया है और लोगो ने भी रणबीर कपूर के इस रोल को काफी पसंद किया है। यह फ़िल्म हिट हो चुकी है।
 
दोस्तो संजय दत्त भले ही अपने जुर्म के कारण दोषी रहे हो मगर आज वो अपनी सज़ा काट चुके हैं। संयज दत्त का कहना है के अगर कोई वयक्ति अपने जुर्मों की सज़ा काट ले फिर वो दोषी नही रहता।
दोस्तो आप को संयज दत्त की कौन सी फ़िल्म पसंद है हमे कमेंट करके जरूर बताए। आप का कीमती समय देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

3 Comments on “Sanjay dutt biography in hindi संजय दत्त का जीवन पिरचय”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *