Top 10 interesting fact about Japan जापान से जुड़े 10 रोचक तथ्य

Top 10 interesting fact about Japan जापान से जुड़े 10 रोचक तथ्य

दोस्तों जैसे कि हम सब जानते हैं कि जापान दुनिया के सबसे ज्यादा तरक्की करने वाले देशों में से एक है जापान भारत से लगभग 5000 किलोमीटर दूर है यहां की राजधानी टोकियो है जो दुनिया का सबसे बड़ा शहर है।

आज हम हमारे इस आर्टिकल में आपको जापान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताने वाले हैं हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगती होगी आगे से ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते हैं ताकि जब भी हम नया आर्टिकल अपडेट करें तो आपको उसकी जानकारी सबसे पहले मिल सके तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं जापान के बारे में 10 रोचक तथ्य ।

Top 10 interesting fact about Japan जापान से जुड़े 10 रोचक तथ्य

Top 10 interesting fact about Japan जापान से जुड़े 10 रोचक तथ्य

    1. जापान दुनिया में सबसे ज्यादा उम्र वाला देश है । यहां लोगों की औसतन उम्र लगभग 42 पॉइंट 2 साल है और जहां पर सबसे ज्यादा उम्र 82 साल है । मतलब के दुनिया में जापान के लोग सबसे ज्यादा दिनों तक जिंदा रहते हैं ।

    1. जहां पर हर साल सितंबर महीने के तीसरे सोमवार को Respect for the Aged day मनाया जाता है क्योंकि यहां पर बूढ़े लोग बहुत ज्यादा है साल 2012 में जहां पर एक सर्वे के मुताबिक 50000 से ज्यादा लोगों की उम्र 100 साल से ऊपर पाई गई इसीलिए जापान में हर साल एक दिन ऐसा बनाया जाता है जिसमें वह बड़ी उम्र के लोगों की इज्जत करते हैं ।
    2. पूरी दुनिया में 5000 से ज्यादा ऐसी कंपनियां है जो 200 साल से भी ज्यादा पुरानी है जिसमें से 2000 कंपनियां जापान में है। दुनिया की सबसे पुरानी कंपनी कांगो कोमा जापान में है जो 578 में बनी थी और यह एक कंस्ट्रक्शन कंपनी है ।
    3. जापान में रेलवे प्राइवेट हैं भारत की तरह जापान में रेलवेज को सरकार नहीं चलाती सरकार ने इसे प्राइवेट कंपनियों को सौंपा है जहां पर ट्रेन सही समय पर आती है साल 2013 में यहां की ट्रेनों का एवरेज लेट टाइम 6 सेकंड दर्ज किया गया बहुत कम समय ऐसा होता है के यहां के ट्रेन एक घंटा लेट हो जाए । जापान के लोगों के लिए जय खबर इतनी आश्चर्यजनक होती है कि अखबारों की हेडलाइन भी बन जाती है।
    4. जापान में वाटरमेलन को सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है लेकिन इनका अलग अलग स्पेशल शेप में उगाया जाता है जैसे कि क्यूब और ट्रायंगल की शेप में और यह वाटरमेलन पूरी दुनिया में बहुत महंगे दाम पर बेची जाती है।
      Top 10 interesting fact about Japan जापान से जुड़े 10 रोचक तथ्य
    5. जहां की आबादी 62 करोड़ शास्त्र लाख है और ये दुनिया का 11 सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है इसके अलावा यह दुनिया का सबसे ज्यादा भीड़ वाला देश है यहां पर औसतन 1 स्क्वायर किलोमीटर में साडे 300 लोग रहते हैं।
    6. जापान में ऑफिस के दौरान अक्सर ही कर्मचारी सो जाते हैं जिसके लिए जहां की कई बड़ी कंपनियां काम के दौरान आधे घंटे से घंटे का ब्रेक सिर्फ सोने के लिए अपने कर्मचारियों को देती है।

  1. इस देश में भूकंप सबसे ज्यादा आते है । जापान में भूकंप आना वहां के लोगों के लिए एक आम बात है जहां पर साल में लगभग 1500 भूकंप आते हैं । कई बार तो जहां पर बहुत ज्यादा बड़े भूकंप आ जाते हैं जिसके चलते जापान में जानी और माली नुकसान बहुत ज्यादा हो जाता है लेकिन इतने सबके बावजूद भी जापान दुनिया में सबसे डेवेलोप देशो में से एक है ।
  2. जापान दुनिया का मात्र ही एक ऐसा देश है जिसने परमाणु हमला झेला है। 1945 में अमेरिका ने जापान के शहर हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु बम फेंक दिए थे जिसके चलते यहां पर कई साल तक घातक बीमारियां चलती रही लेकिन उन सब के बावजूद जापान आज जिस मुकाम पर खड़ा है वह वा के ही काबिले तारीफ है।

Top 10 interesting fact about Japan जापान से जुड़े 10 रोचक तथ्य

10. जापान में एक ऐसा टापू भी है जिसमें 450 लोग 100 साल से ऊपर के रह रहे हैं जय दुनिया में सबसे ज्यादा उम्र वाला टापू है ।
Read also Interesting fact about Dubai

One Comment on “Top 10 interesting fact about Japan जापान से जुड़े 10 रोचक तथ्य”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *