What is Netflix and its history in hindi

What is Netflix and its history in hindi

दोस्तो आपने इंटरनेट और बड़े शहरों में जगह जगह पर नेट फ्लेक्स के बैनर लगे देखे होंगे TV पर भी Netflix की ऐड हर वक़्त आती है। आखिर क्या है यह Netflix और हम कैसे ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आप को Netflix और Youtube में क्या फरक है हम यह भी बताएंगे।

What is Netflix and its history in hindi
netflix

History of Netflix:

Netflix ने अपनी सर्विस 1997 में शुरू की थी। उस वक़्त यह कम्पनी DVD कराए पर देने का काम करती थी। उस कुछ समय बाद 2007 में Netflix ने अपनी एक सर्विस और शुरू की जिस का नाम था Service on dimand

 इस मे आप अपनी पसंद की फ़िल्म जा सीरियल इन को फ़ोन कर टेलीकास्ट करा सकते थे। 2015 में इस ने अपनी पकड़ और ज्यादा मजबूत करने के लिए इंटरनेट पर अपनी सर्विस शुरू की। जिस में यह लोग किसी मूवी जा सीरियल को खरीद कर अपने प्लेटफॉर्म पर दिखाते हैं।

What is Netflix orignal :

 जैसा कि हमने बताया के नेटफ्लिक्स  प्रोडक्शन कंपनी से कोई मूवीज टीवी सीरियल खरीद कर अपने प्लेटफार्म पर दिखाता है इसके साथ ही नेटफ्लिक्स  अपना खुद का कंटेंट तैयार कर अपने प्लेटफार्म पर दिखाता है उसे Netflix Orignal कहा जाता है।
जैसे के Stranger Things , Master of None यह content नेटफ्लिक्स का अपना खुद तयार किया हुआ है। इसे हम नेटफ्लिक्स ओरिजनल कहेंगे ।

Netflix in India :

 पहले नेटफ्लिक्स भारत के लिए लॉन्च नहीं किया था लेकिन भारत में जियो के आने के बाद जैसे नेट की स्पीड बड़ी और इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बढ़ी तो नेटफ्लिक्स ने इसे भारत मे भी लांच कर दिया। इसके लिए हाल ही में Netflix के सीईओ ने मुकेश अंबानी का धन्यवाद भी किया था। 
हाल ही में नेटफ्लिक्स  ने भारत के लिए अपनी खुद की टीवी सीरीज Sacred games बी तैयार की है जिसमें सैफ अली खान सुरवीन चावला और नवाजुद्दीन सिद्दीकी जैसे बड़े सितारे काम कर रहे हैं।

Netflix Subscription :

 जय के पेड़ प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको हर महीने सब्सक्रिप्शन देना पड़ता है हालांकि पहले 1 महीने के लिए यह सबके लिए फ्री है मगर उसके बाद नेटफ्लिक्स के तीन अलग अलग पैक हैं जिसमें बेसिक ₹500 और स्टैंडर्ड के लिए आपको ₹650 और आखिर में प्रीमियम पैक के लिए ₹850 देने होंगे।
 बेसिक और स्टैंडर्ड पैक में आपको अल्ट्रा HD नहीं मिलेगा इसके साथ बेसिक में आप एक ही जगह पर मूवी या सीरियल का आनंद ले पाएंगे मतलब के आप जा तो अपने मोबाइल में देख सकते हो या TV या लैपटॉप में। इसके साथ स्टैंडर्ड में आप दो जगह पर एक साथ वीडियोस का नजारा ले सकते हो ।इसके साथ ही प्रीमियम पैक में आप चार जगह पर बैठकर एक ही सब्सक्रिप्शन पैक पर नेटफ्लिक्स के कंटेंट को देख सकते हो।

Difference between youtube and Netflix :

Youtube  एक पब्लिक प्लेटफॉर्म है  इस पर कोई वि अपना वीडियो बना कर अपलोड कर सकता है मगर Netflix  पर ऐसा नहीं होता नेटफ्लिक्स पर हर कोई वीडियो अपलोड नहीं कर सकता , इस पर हम वही देख सकते हैं जो नेटफ्लिक्स वाले हम को दिखाना चाहते है। 
दोस्तों आप को इन में से कौन सा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म अच्छा लगता है हमे कमेंट कर जरूर बताए 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *